CPM के महासचिव सीताराम येचुरी का निधन, कई दिनों से थे बीमार….

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी CPI(M) के महासचिव सीताराम येचुरी का निधन हो गया है. वह 72 साल के थे और पिछले कुछ समय से बीमार थे. वे AIIMS के आईसीयू में भर्ती थे.

Sitaram Yechury passed away
Sitaram Yechury passed away

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी CPI(M) के महासचिव सीताराम येचुरी का निधन हो गया है. वह 72 साल के थे और पिछले कुछ समय से बीमार थे. वे AIIMS के आईसीयू में भर्ती थे. जानकारी के मुताबिक आज दोपहर उन्होंने अंतिम सांस ली.  येचुरी सांस की नली में गंभीर संक्रमण (एक्यूट रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) से पीड़ित थे.

सीताराम येचुरी के निधन पर शोक जताते हुए राहुल गांधी ने X पर पोस्ट किया, कि सीताराम येचुरी जी मेरे मित्र थे. भारत के विचार के रक्षक और हमारे देश की गहरी समझ रखने वाले थे. मुझे हमारी लंबी चर्चाएं याद आएंगी. दुख की इस घड़ी में उनके परिवार, मित्रों और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.

सीताराम येचुरी का शुरूआती जीवन.. 

सीताराम येचुरी का जन्म 12 अगस्त 1952 को मद्रास (चेन्नई) में हुआ था.  उन्होंने दसवीं कक्षा तक हैदराबाद के ऑल सेंट्स हाई स्कूल में पढ़ाई की. इसके बाद उन्होंने प्रेसिडेंट्स एस्टेट स्कूल, नई दिल्ली में दाखिला लिया और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में अखिल भारतीय प्रथम रैंक हासिल की.

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली से अर्थशास्त्र में बीए (ऑनर्स) किया और फिर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एम.ए अर्थशास्त्र किया.

Last Updated on September 12, 2024 4:53 pm

Related Posts