Hasdeo जंगल की कटाई पर फूटा गुस्सा, ग्रामीणों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

महाराष्ट और झारखंड के विशेष रूप से आदिवासी समुदाय के लोगों को छत्तीसगढ़ जैसी गलती करने से बचना चाहिए. क्योंकि भाजपा सिर्फ और सिर्फ #adani की लूट के लिए प्रतिबद्ध सरकार है.

Deforestation in Hasdeo
Deforestation in Hasdeo

Deforestation drive in Chhattisgarh Hasdeo: गुरुवार सुबह से ही अदानी (Adani) की लूट के लिए प्रतिबद्ध छत्तीसगढ़ पुलिस (Chhattisgarh Police) और पूरा तंत्र भारी मशीनों के साथ प्राकृतिक साल, चार, महुआ, बीजा आदि, वर्षों पुराने हजारों पेड़ो को धराशाई करने पर लगा हुआ है. ग्रामीण भी अपनी अंतिम सांस तक पुरखों की धरोहर और प्रकृति की इस अमूल्य देन को बचाने में लगे हुए हैं.

जिस जंगल (Hasdeo Forest) का विनाश किया जा रहा है वह हसदेव का ही हिस्सा है. जिसे बचाने स्वयं छत्तीसगढ़ विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) ने सर्वानुमति से संकल्प किया था. भारतीय वन्य जीव संस्थान ने चेतावनी दी थी कि यदि खनन की इजाजत दी गई तो मानव हाथी संघर्ष प्रदेश में विकराल हो जायेगा और छत्तीसगढ़ की पहली महिला दलित सांसद स्वर्गीय मिनीमाता के नाम पर बना बांध भी खत्म हो जायेगा. जिससे किसानों की 6 लाख हेक्टेयर जमीन सिंचित होती है.

यहां की ग्रामसभाओं की भी कोई सहमति नहीं है. जिला कलेक्टर और अदानी कंपनी ने मिलकर ग्रामसभा के फर्जी, कूट रचित प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति हसिल की हैं. जिसका खुलासा छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जन जाति आयोग की सुनवाई में हो गया.

लेकिन रिपोर्ट आने से पहले ही अदानी के एजेंट के रूप में कार्य कर रही विष्णु देव साय सरकार ने भारी पुलिस बल भेजकर जंगलों की कटाई शुरू करवा दी है.

ये भी पढ़ें- पेशाब वाली चपाती खिलाकर मेड ने मालिक से किस बात का लिया बदला?

महाराष्ट और झारखंड के विशेष रूप से आदिवासी समुदाय के लोगों को छत्तीसगढ़ जैसी गलती करने से बचना चाहिए. क्योंकि भाजपा सिर्फ और सिर्फ #adani की लूट के लिए प्रतिबद्ध सरकार है. उसे जनता से कोई लेना देना नहीं है.

Last Updated on October 17, 2024 5:26 pm

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *