Sukhwinder Singh Sukhu बने हिमाचल के 15वें मुख्यमंत्री… मुकेश अग्निहोत्री डिप्टी सीएम

हिमाचल में बीजेपी को हराने के बाद आज कांग्रेस ने राज्य में सरकार बना ली है. कांग्रेस से चार बार विधायक रहे सुखविंदर सिंह सुक्खू (sukhwinder singh sukhu) ने हिमाचल प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री (himachal pradesh new cm) के रूप में शपथ ले ली है. वहीं कांग्रेस नेता मुकेश अग्निहोत्री को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई.

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने शिमला के रिज मैदान में हुए एक समारोह में 58 वर्षीय सुक्खू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. क्खू के शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत कई सीनियर नेता मौजूद रहे.

बता दें कि सुखविंदर सिंह सुक्खू नादौन सीट से 5वीं बार विधायक चुने गए हैं. उन्होंने बीजेपी के विजय अग्निहोत्री को 3363 मतों के अंतर से हराया है. सुखविंदर सिंह ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत एक छात्र नेता के रुप में की थी. वह साल 1989 से 1995 के बीच NSUI के अध्यक्ष रहे.

साल 1999 से 2008 के बीच सुखविंदर सिंह युवा कांग्रेस के प्रमुख भी रहे. सुक्खू दो बार शिमला नगर निगम पार्षद भी चुने गए थे. वह 2013 में हिमाचल कांग्रेस के प्रमुख के पद तक पहुंचे और 2019 तक राज्य इकाई के प्रमुख बने रहे.  वहीं डिप्टी सीएम बने मुकेश अग्निहोत्री की बात करें तो वे संतोखगढ़ सीट से 5 बार विधायक रह चुके हैं.

जब वीरभद्र सिंह मुख्यमंत्री थे तब मुकेश अग्निबोत्री उनकी कैबिनेट में उद्योग मंत्री रहे. इसके अलावा उन्होंने संसदीय कार्य, सूचना एवं जनसंपर्क के अलावा श्रम एवं रोजगार विभाग की जिम्मेदारी भी संभाली है. साल 2018 में उन्हें विपक्ष का नेता भी बनाया गया.

Last Updated on December 11, 2022 11:29 am

Related Posts