महादलितों की बस्ती जलाना “जंगल राज” के सबूत- कांग्रेस, जानें Nitish Kumar क्या बोले?

कांग्रेस नेताओं ने आग लगाए गए घरों की संख्या 80 से अधिक बताई है. वहीं पुलिस के मुताबिक नवादा जिले में लगभग 21 घरों में आग लगाई गई है.

Houses burnt in Bihar
Houses burnt in Bihar

Mahadalits Houses burnt in Bihar: बिहार के नवादा में महादलितों की बस्ती जलाए जाने को लेकर राजनीतिक बयानबाजी का दौर तेज़ हो गया है. BSP प्रमुख मायावती ने नीतीश सरकार से सख्त कार्रवाई की मांग की है. वहीं कांग्रेस ने इसे “जंगल राज” कहा है. कांग्रेस ने नीतीश सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि यह राज्य में व्याप्त “जंगल राज” का सबूत है. यह नीतीश सरकार में “बहुजनों के खिलाफ अन्याय की भयावह तस्वीर” को उजागर करता है. हालांकि इस घटना में जलने वाले घरों की संख्या को लेकर अलग-अलग आंकड़े हैं. कांग्रेस नेताओं ने आग लगाए गए घरों की संख्या 80 से अधिक बताई है. वहीं पुलिस के मुताबिक नवादा जिले में लगभग 21 घरों में आग लगाई गई है.

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, ”नवादा में पूरी महादलित बस्ती को जलाना और 80 से अधिक परिवारों के घरों को नष्ट करना बिहार में बहुजनों के खिलाफ अन्याय की भयावह तस्वीर को उजागर कर रहा है.”

वहीं BSP प्रमुख मायावती ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, ‘बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीब दलितों के कई घरों को जलाने और उनकी जिंदगी बर्बाद करने की घटना बेहद दुखद और गंभीर है. सरकार को दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए और पीड़ितों के पुनर्वास के लिए पैसे से मदद भी करनी चाहिए.’

इधर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) को व्यक्तिगत रूप से घटनास्थल का दौरा करने और जांच की निगरानी करने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने कहा, “सीएम ने घटना की निंदा की और एडीजी (कानून एवं व्यवस्था) को मौके पर जांच की निगरानी करने का निर्देश दिया.” उन्होंने सभी संदिग्धों को यथाशीघ्र पकड़ने की आवश्यकता पर भी जोर दिया है.

ये भी पढ़ें- Bihar: महादलित जाति के झोपड़ियों में दबंगों ने लगाई आग, फायरिंग से दहशत में लोग

बता दें बुधवार शाम नवादा के मांझी टोले में आगजनी की घटना के एक दिन बाद पुलिस ने अब तक 15 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Last Updated on September 19, 2024 1:24 pm

Related Posts