Covid-19 vaccination drive: एक साल में 68% का टीकाकरण पूरा, डाक टिकट जारी

भारत में पिछले साल 16 जनवरी से शुरू हुए राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान (Covid-19 vaccination drive) को आज एक साल पूरा हो गया है. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Union health minister Mansukh Mandaviya) ने एक वर्चुअल कार्यक्रम के तहत कोविड-19 (Covid-19) टीके पर एक डाक टिकट जारी किया गया.

साथ ही स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा, आज वैक्सीन ड्राइव का 1 वर्ष पूरा होने के अवसर पर ICMR और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित स्वदेशी कोवैक्सीन पर एक डाक टिकट जारी किया गया है, जो पीएम नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करता है. उन्होंने इसी ट्वीट में आगे सभी वैज्ञानिकों को बधाई, स्वास्थ्य कर्मियों को धन्यवाद और बधाई भी दी है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह (home minister Amit Shah), केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई दिग्गज नेताओं ने ट्वीट कर बधाई दी. प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने इस खास मौके पर ट्वीट कर कहा कि, आज टीकाकरण के अभियान को एक साल पूरा हो गया. मैं प्रत्येक भारतीय को इस खास दिन पर सलाम करता हूं. हमारे वैक्सीनेशन कार्यक्रम (vaccination drive) ने कोरोना से लड़ने के लिए हमें मजबूती प्रदान की. इसके साथ इस कार्यक्रम के चलते लोगों की जिंदगियां बचाने में भी हम सफल हुए हैं.

यह भारत में टीकाकरण अभियान की पहली वर्षगांठ है. भारत में अबतक 156.76 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी हैं. पिछले 24 घंटों में 66 लाख से अधिक टीके की खुराक दी गई हैं. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि देशभर में करीब 92 प्रतिशत वयस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि 68 प्रतिशत का टीकाकरण पूरा हो चुका है.

इस देशव्यापी टीकाकरण की शुरूआत पिछले साल 16 जनवरी से हुई थी. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके की खुराकें दी गईं थी. इसके बाद अग्रिम मोर्चा के कर्मियों के लिए टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था. कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से शुरू हुआ जिसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के उन लोगों को टीका लगाना शुरू किया गया जो किसी गंभीर बीमारियां से पीड़ित थे.

एक अप्रैल से तीसरे चरण के तहत 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया था. सरकार ने 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के टीकाकरण की अनुमति देकर अभियान का दायरा एक मई 2021 से और बढ़ा दिया था. ये वो समय था जब देश कोरोना की भयावह लहर से जूझ रहा था. इसके बाद 15 से 18 आयु वर्ग के किशोर-किशोरियों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान इस साल तीन जनवरी से शुरू गया है.

भारत ने स्वास्थ्य देखभाल और कोरोना वॉरियरस् के लिए कोविड टीके की एहतियाती खुराक 10 जनवरी से देना शुरू किसा गया है. जिसमें आगामी विधानसभा चुनावी राज्यो में तैनात मतदान कर्मी और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया है. कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के प्रसार को रोकने की कवायद के तहत बुस्टर डोज दी जा रही है.

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दावा किया है कि टीकाकरण के लिए काफी कम जनसंख्या वाले कई विकसित देशों की तुलना में भारत का टीकाकरण कार्यक्रम सबसे सफल और सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों में से एक रहा है.

Last Updated on January 16, 2022 2:57 pm

Related Posts