Arunachal Pradesh की सीमा पर फिर भिड़े भारत-चीनी सैनिक… कई घायल

सांकेतिक-फोटो
सांकेतिक-फोटो

लंबे समय से भारत और चीन के बीच (clash between china and India) अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में चल रहे तनाव के बीच अब दोनों देशों के सैनिकों (Fight between Indian And Chinese soldiers )के बीच फिर एक बार झड़प की खबर है. यह झड़प अरुणाचल प्रदेश में बॉर्डर के पास तवांग इलाके में हुई है. खबरों के मुताबिक इस घटना में 30 सैनिकों के घायल होने की खबर है. यह घटना 9 दिसंबर के रात की है.

जानकारी के मुताबिक ये चीनी सैनिक भारतीय सेना की पोस्ट को हटवाने आए थे. इनकी संख्या 300 के करीब थी. चीनी सैनिक अपने साथ कंटीले डंडे वाली तार लेकर आए थे. इससे साफ पता चलता है कि चीनी सैनिक पूरी तैयारी के साथ भारतीय सीमा में घुसे थे. लेकिन भारतीय सेना ने दुश्मन की इस नापाक कोशिश को नाकाम कर दिया.

इस झड़प में दोनों सेनाओं के जवान घायल बताए जा रहे है. झड़प में घायल कम से कम 6 सैनिकों को इलाज के लिए गुवाहाटी लाया गया है. इस घटना के बाद भारतीय और चीनी कमांडर के बीच फ्लैग मीटिंग भी हुई. शांति बनाए रखने को लेकर बातचीत की गई.

बता दें कि जिस जगह पर ये झड़प हुई है वहां चीन पहले से अस्थाई निर्माण करवा रहा है. चीन ने यहां एक गांव का निर्माण करवाया है साथ ही सीमावर्ती इलाकों में चीन लगातार सड़को का निर्माण करवा रहा है. अरुणाचल के तवांग में जहां 9 दिसंबर की घटना हुई है वहां दोनों देश अपनी-अपनी तरफ क्लेम लाइन तक पेट्रोलिंग करते हैं. ये 2006 के बाद से ट्रेंड रहा है.

यह पहली बार नहीं है जब भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच इस तरह की झड़प हुई है. इससे पहले साल 2021 में लद्दाख के गलवान घाटी में इसी तरह की घटना सामने आई थी. इस घटना में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे. वहीं दूसरी ओर के भी कई सैनिकों के मारे जाने की खबर थी.

Last Updated on December 13, 2022 3:49 am

Related Posts