जानिए JNU की पहली महिला कुलपति प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित के बारे में

जवाहर लाल विश्वविद्यालय को उसकी पहली महिला चांसलर (vice-chancellor) (वीसी) मिल गई है. शिक्षा मंत्रालय (एमओई) ने प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित (Professor Shantisree Dhulipudi Pandit) को JNU का कुलपति नियुक्त किया गया है.

प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित फिलहाल सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (Savitribai Phule Pune University) में राजनीति और लोक प्रशासन विभाग की प्रोफेसर हैं.

अगले पांच वर्षों के लिये नियुक्ति

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, राष्ट्रपति और विश्वविद्यालय के कुलाधिपति रामनाथ कोविंद (Ramnath kovind) ने जेएनयू के कुलपति के तौर पर शांतिश्री धुलिपुड़ी की नियुक्ति को मंजूरी दी है. उनकी यह नियुक्ति अगले पांच वर्षों के लिये की गई है.’

जेएनयू के निवर्तमान वाइस चांसलर रहे प्रोफेसर एम जगदीश कुमार (Professor M Jagdish Kumar) के कार्यकाल खत्म होने पर प्रोफेसर शांतिश्री को ये नियुक्ति मिली है. एम जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग UGC का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. उनका यह कार्यकाल अगले 5 वर्षों के लिए किया गया है.

कौन है शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित

प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुड़ी पंडित का जन्‍म 15 जुलाई 1962 को सेंट पीटर्सबर्ग, रूस में हुआ. उनके पिता सिविल सर्वेंट रहे. इसके अलावा वह लेखक और पत्रकार भी थे. उनकी मां तमिल और तेलुगु लेंग्‍वेज विभाग की प्रोफेसर थीं.

पंडित को तेलुगु, तमिल, मराठी, हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी, कन्नड़, मलयालम और कोंकणी जैसी भाषा में उनकी पकड़ हैं. उन्होंने स्कूली शिक्षा चैन्नई से ली जिसमें उन्होंने राज्य में प्रथम रैंक हासिल किया था.

शांतिश्री धूलिपुड़ी ने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से सामाजिक कार्य में डिप्लोमा, बी.ए. इतिहास और सामाजिक मनोविज्ञान में 1983 प्रेसीडेंसी कॉलेज, मद्रास से किया.

1988 में करियर की शुरुआत

प्रोफेसर शांतिश्री पंडित ने अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत 1988 में गोवा विश्वविद्यालय से की और 1993 में पुणे विश्वविद्यालय चली गईं. उन्होंने विभिन्न शैक्षणिक निकायों में प्रशासनिक पदों पर कार्य किया है.

फिलहाल वे महाराष्ट्र में सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय की कुलपति हैं. 59 वर्षिय प्रोफेसर शांतिश्री जेएनयू की पूर्व छात्रा रह चुकी हैं. जहां से उन्होंने एमफिल के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों में पीएचडी की उपाधि हासिल की है.

Last Updated on February 7, 2022 12:09 pm

Related Posts