MonkeyPox के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई सरकार की चिंता… देश में आए अबतक इतने केस!

देश में लगातार मंकीपॉक्स (MonkeyPox in India) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. अबतक 8 लोगों में मंकीपॉक्स की पुष्टि की जा चुकी है. सामने आए मामलों में दिल्ली से तीन जबकि केरल से पांच मामले हैं. वहीं केरल में मंकीपॉक्स से एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है.

संयुक्त अरब अमीरात से लौटा था युवक

इस मामले पर बोलते हुए केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीन जॉर्ज (Kerala Health Minister Veena George) ने बताया कि मलप्पुरम में एक 30 वर्षीय व्यक्ति मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित पाया गया है. मलप्पुरम के मंजेरी मेडिकल कॉलेज में उसका इलाज चल रहा है.

साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि संक्रमित व्यक्ति 27 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से कोझीकोड हवाई अड्डे (Kozhikode Airport) पर पहुंचा था. वीना जॉर्ज ने कहा कि मरीज फिलहाल स्वस्थ्य है. मरीज के करीबियों पर नजर रखी जा रही है.

केरल में एक व्यक्ति की मौत

वहीं 30 जुलाई को केरल के त्रिशूल में मंकीपॉक्स से 22 वर्षीय युवक की मौत भी हो चुकी है. पीड़ित व्यक्ति साऊदी अरब से यात्रा कर भारत लौटा था. केरल में सामने आए मामलों में आबतक तीन लोगों के स्वस्थ्य होने की भी खबर है.

सरकार ने किया टास्क र्फोस गठित

सरकार ने मंकीपॉक्स के मामलों पर नजर रखने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया है. ये पूरी टीम देशभर में मंकीपॉक्स के केसों पर नजर रखेगी. सरकार ने मंकीपॉक्स के मद्देनजर एयरपोर्ट और पोर्ट हेल्थ ऑफिसर्स के अलावा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के क्षेत्रीय निदेशकों को सभी इंटरनेशनल ट्रैवलर्स की कड़ी स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश दिए हैं.

Last Updated on August 3, 2022 9:40 am

Related Posts