KMC Election 2021: कांग्रेस उम्मीदवार को निर्वस्त्र कर पीटने के आरोप के बीच TMC को मिली भारी जीत

KMC election 2021 TMC registers landslide victory
KMC election 2021 TMC registers landslide victory

कोलकाता नगर निगम चुनाव (KMC Election Results 2021) में TMC को भारी बहुमत मिली है. TMC ने कुल 144 सीटों में 134 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी को तीन सीटों पर, कांग्रेस को दो सीटों पर, लेफ्ट को दो सीटों पर और तीन सीटों पर निदर्लीय ने जीत हासिल की. TMC को 71.95% मत मिले, जबकि बीजेपी को 08.94%, कांग्रेस को 04.47%, लेफ्ट को 11% मत मिले हैं.

वहीं चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों के बाहर देसी बम फेंके जाने समेत हिंसा के कुछ मामले भी सामने आए हैं. जिसके बाद विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने ‘हिंसा से प्रभावित चुनाव’ रद्द करने की मांग की थी. हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग और पुलिस ने चुनाव को ‘शांतिपूर्ण’ बताते हुए मांग खारिज कर दी.

कोलकाता के सियालदह और खन्ना इलाकों में बम फेंके जाने की दो घटनाएं हुईं और स्थिति को काबू में करने के लिए पुलिस दलों को घटनास्थल पर भेजा गया. आयोग ने दावा किया कि घटना में केवल एक व्यक्ति घायल हुआ है, जबकि पुलिस ने बताया कि तीन लोग घायल हुए हैं, जिनमें से एक ने अपना पैर गंवा दिया है. पुलिस ने बताया कि मतदान के दौरान शांति भंग करने के आरोप में 72 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

कांग्रेस उम्मीदवार को निर्वस्त्र कर पीटने का आरोप

वहीं कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि कोलकाता नगर निगम (केएमसी) चुनाव में पार्टी के एक उम्मीदवार को शहर के उत्तरी हिस्से में तृणमूल कांग्रेस समर्थकों ने पीटा और उनके कपड़े फाड़ डाले. रविवार रात हुई इस कथित घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी प्रसारित हो रहा है. यह वीडियो मतदान खत्म होने के कुछ घंटे बाद का बताया जा रहा है.

हालांकि, तृणमूल कांग्रेस के एक नेता ने आरोप को खारिज किया और दावा किया कि उनके समर्थक इस कथित घटना में शामिल नहीं थे. केएमसी वार्ड नंबर-16 के कांग्रेस उम्मीदवार रबी साहा कुछ सामान खरीदने के लिए निकले थे. आरोप है कि इसी दौरान उन्हें कुछ लोगों ने घेर लिया और चुनाव लड़ने को लेकर अपशब्द कहे. पुलिस में दर्ज कराई गई शिकायत में साहा ने कहा कि जब उन्होंने इसका विरोध किया तो उनके कपड़े फाड़ दिए गए और उन्हें बुरी तरह पीटा गया. बाद में उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने कहा कि ममाले की जांच शुरू कर दी गई है.

TMC ने ख़ारिज किए सभी आरोप

वहीं तृणमूल कांग्रेस (TMC) के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि अगर चुनावों के दौरान हिंसा में सत्तारूढ़ पार्टी का कोई भी नेता शामिल पाया जाता है तो ’24 घंटे के भीतर’ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बनर्जी ने मतदान के बाद पत्रकारों से कहा, ‘हम हिंसा के किसी भी रूप का समर्थन नहीं करते और अगर TMC का कोई नेता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव की प्रक्रिया को रोकने में शामिल पाया जाता है, तो 24 घंटे के भीतर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मैं मीडिया से इस संबंध में फुटेज और सबूत मुहैया कराने का अनुरोध करता हूं.’

भाजपा और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस ने कई वार्ड में विपक्षी दलों के बूथ एजेंट को मतदान केंद्रों में प्रवेश करने से रोका. हालांकि, सत्तारूढ़ पार्टी ने इस आरोप को ‘निराधार’ बताया है. भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने कहा, ‘हम केएमसी चुनावों में हिंसा के खिलाफ राज्यभर में शांतिपूर्ण तरीके से धरना प्रदर्शन करेंगे. राज्य प्रशासन की मदद से जिस तरीके से वोटों की लूट हुई है, वह हमारे लोकतंत्र के लिए शर्मनाक है. इसलिए हमने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए केंद्रीय बलों को तैनात करने के लिए कहा था.’

Last Updated on December 21, 2021 12:08 pm

Related Posts