presidential polls: यूपी चुनाव जीतें हैं.. लेकिन अभी ‘खेला’ खत्म नहींं हुआ!

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)ने राष्ट्रपति चुनाव (presidential polls) को लेकर बड़ा बयान दिया है. ममता बनर्जी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) को भले ही चार राज्यों में जीत मिल गई हो. लेकिन उनके लिए आगामी राष्ट्रपति चुनाव जीतना आसान नहीं होगा.

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि देशभर में विपक्षी दलों के एक साथ ज्यादा विधायक हैं. बीजेपी के पास कुल विधायकों का आधा भी नहीं है. ममता बनर्जी ने बीजेपी को चेतावनी देते हुए कहा कि हमारे समर्थन के बिना आप आगे नहीं बढ़ सकते.

“उन्हें कोई बड़ी बात नहीं करनी चाहिए”

बीजेपी को घेरते हुए ममता बनर्जी ने कहा उन्हें कोई बड़ी बात नहीं करनी चाहिए. ”खेल अभी खत्‍म नहीं हुआ है, यहां तक कि यूपी विधानसभा चुनाव में हारने वाली सपा के पास भी पिछली बार की तुलना में अधिक विधायक हैं.’ केंद्र में सत्‍तारूढ़ पार्टी के खिलाफ जंग के लिए देश तैयार हो रहा है.

बजट चर्चा पर बोलते हुए, टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने राज्य में कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य पुलिस की सराहना की और राजनीतिक हिंसा के आरोपों को ‘विपक्ष द्वारा फैलाई गई अफवाह’ के रूप में खारिज कर दिया. बता दें, ममता बनर्जी 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी पार्टियों का मोर्चा बनाने की तैयारी में हैं.

कौन कर सकता है वोट?

बता दें, राष्‍ट्रपति चुनाव निर्वाचक मंडल के जरिये आयोजित किए जाते हैं. इस चुनाव में सभी राज्यों की विधानसभाओं के चुने गए सदस्य और लोकसभा तथा राज्यसभा में चुनकर आए सांसद वोट करते हैं. यानी राष्ट्रपति द्वारा मनोनीत किए गए सांसद सदस्य वोट नहीं डाल सकते हैं.

Last Updated on March 17, 2022 9:01 am

Related Posts