Odisha: 70 वर्षीय वृद्धा पेंशन के लिए दो किलोमीटर तक रेंगती रही, देखें Video

ना जाने 140 करोड़ वाले इस देश में रोज़ाना कितने हज़ारों ऐसे मामले होते होंगे लेकिन वायरल नहीं होते तो फिर बात भी नहीं होती.

70 yrs old woman crawled to Panchayat office (Screengrab)
70 yrs old woman crawled to Panchayat office (Screengrab)

74-year-old woman crawling to panchayat office: ओडिशा के क्योंझर जिले में एक 70 वर्षीय महिला को अपनी वृद्धावस्था पेंशन लेने के लिए दो किलोमीटर तक रेंग कर जाना पड़ा. स्वास्थ्य कारणों से चलने में असमर्थ इस बुजुर्ग महिला को पंचायत कार्यालय तक जाने के लिए गांव की सड़क पर रेंगते हुए देखा गया. यह वीडियो जब सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो लोगों तक कहानी पहुंची. ना जाने 140 करोड़ वाले इस देश में रोज़ाना कितने हज़ारों ऐसे मामले होते होंगे लेकिन वायरल नहीं होते तो फिर बात भी नहीं होती.

रायसुआन ग्राम पंचायत के सरपंच बागुन चांपिया ने जब टेलीविजन और अखबारों में महिला के संघर्ष को देखा तो प्रशासन को सतर्क कर दिया. सरपंच ने कहा, “मैंने ग्रामीणों से यह भी पुष्टि की है कि महिला अपनी बढ़ती उम्र के कारण ठीक से चल नहीं पा रही है.”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देहुरी ने कहा कि एक पंचायत अधिकारी ने उन्हें मासिक पेंशन लेने के लिए कार्यालय आने को कहा था. जबकि राज्य सरकार पहले ही, अधिकारियों को बुजुर्ग और विकलांग लाभार्थियों की पेंशन उनके दरवाजे तक पहुंचाने का निर्देश जारी कर चुकी है.

ग्रामीणों के मुताबिक, महिला की उम्र 70 साल है और उसके पास पंचायत कार्यालय तक ​​पहुंचने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं था. संबंधित ग्राम पंचायत ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के गृह जिले क्योंझर के तेलकोई ब्लॉक के अंतर्गत आता है.

ये भी पढ़ें- खाक छानती रही Uttarakhand Police, उन्हीं के WhatsApp ग्रुप में मिला Rape आरोपी!

तेलकोई ब्लॉक विकास अधिकारी (BDO) गीता मुर्मू ने पीटीआई को बताया कि वृद्धावस्था पेंशन पहले देहुरी के बैंक खाते में भेजी जाती थी. हालांकि, जब वह बीमार हो गईं और उन्होंने बैंक जाने में असमर्थता जताई, तो स्थानीय प्रशासन ने हाथ से पेंशन का वितरण शुरू कर दिया. अब, पंचायत विस्तार अधिकारी को हर महीने देहुरी को उसके घर पर वृद्धावस्था पेंशन वितरित करने के लिए कहा गया है.

BDO ने कहा कि उन्हें एक व्हीलचेयर भी उपलब्ध कराई गई है.

ये भी पढ़ें- Railway Track छेड़छाड़ मामला: मीडिया साज़िश बता कर रही थी सरकार की चमचई?

रायसुआं के सरपंच ने कहा कि नागरिक आपूर्ति सहायक, देहुरी को उनके दरवाजे पर राशन उपलब्ध कराएंगे. बता दें, राज्य सरकार मधु बाबू पेंशन योजना और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना जैसी योजनाओं के तहत 42 लाख बुजुर्गों को पेंशन प्रदान करती है.

Last Updated on September 25, 2024 1:51 pm

Related Posts