Olympic Games Paris 2024: नीरज चोपड़ा को Silver से करना पड़ा संतोष, पाकिस्तान ने रचा इतिहास

Olympic Games Paris 2024
Olympic Games Paris 2024

नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक (Olympic Games Paris 2024) में जेवलिन थ्रो (Athletics Javelin Throw) में सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा. दूसरे अटैम्प्ट में 89.45 मीटर थ्रो ने उन्हें सिल्वर दिलाया. ये नीरज का इस सीज़न का बेस्ट थ्रो था. नीरज सिल्वर जीतने में भी लकी रहे क्योंकि उनके आज 6 अटैम्प्टस में से 5 फाउल रहे.

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने सेकेंड अटैम्प्ट में 92.97 मीटर फेंक कर गोल्ड अपने नाम कर लिया. ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर थ्रो से ब्रॉन्ज मेडल जीता.

ये भी पढ़ें- Indian Hockey Team ने स्पेन को 2-1 से हराकर जीता ब्रॉन्ज, रचा इतिहास….

नीरज सिल्वर लाये, अरशद गोल्ड लाया. ऐसा दूसरी बार हुआ, जब जीत के बाद नीरज ने देखा कि अरशद के पास पाकिस्तानी झंडा नहीं. अलग खड़ा है. उसने अरशद को आवाज दी. विक्ट्री फोटोशूट, अरशद ने भारतीय झंडे और नीरज के कंधे पर हाथ तले कराया.

आज नीरज की मां ने कहा- जीतने वाला अरशद भी उनका ही बेटा है. नफरत के इस दौर में जब शहरों की मां-बहनें, अपने बेटों-भाइयों को तलवार लेकर नाचने को उकसा रही है, नीरज की मां का यह कहना आश्वस्त करता है कि जिंदगी से मोहब्बत अभी मरी नहीं.

पाकिस्तान ने रचा इतिहास

व्यक्तिगत स्पर्धा में ओलंपिक के इतिहास में पाकिस्तान को पहला गोल्ड मेडल मिला है. ये जेवलिन थ्रो में ओलंपिक रिकॉर्ड है. पाकिस्तान को आखिरी बार ओलंपिक में कोई मेडल 1992 में मिला था तब हॉकी में उसे गोल्ड मिला था.

ओलंपिक व्यक्तिगत स्पर्धा में पाकिस्तान को इतिहास में अब तक सिर्फ़ दो ब्रॉन्ज़ मेडल ही मिले थे. दिलचस्प है कि अरशद नदीम ख़ुद भी नीरज चोपड़ा के बहुत प्रशंसक रहे हैं. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था- “मेरी अब तक की जो भी सफलता है उसके लिए नीरज चोपड़ा, घी और दूध को श्रेय देना चाहता हूं.”

ये भी पढ़ें- गोल्ड जीतने वाली Imane Khelif ने ना सेक्स चेंज करवाया, ना ही ट्रांसजेंडर है!

कभी दिहाड़ी मजदूर रहे अरशद नदीम क्रिकेटर बनना चाहते थे, लेकिन उनके पिता को क्रिकेट बिल्कुल पसंद नहीं था. अरशद की आर्थिक हालत ऐसी नहीं थी कि भाला खरीद सकें. गांव वालों ने चंदा करके अरशद के लिए भाला खरीदा. अरशद नदीम को इस ओलंपिक के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने स्पॉन्सर किया था.

वरिष्ठ पत्रकार Khushdeep Sehgal और स्तंभकार Manish reborn के फेसबुक पेज  से…

Last Updated on August 9, 2024 5:45 am

Related Posts