Rahul Gandhi की बात कांग्रेस तक भी नहीं पहुंच रही, क्या है फोन छीनने का मामला?

इंडिया टुडे पत्रकार लिखते हैं कि राहुल गांधी अमेरिका में पत्रकारों की स्वतंत्रता की बात कर रहे थे. ठीक उससे पहले उनकी ही टीम के लोग फोन छीनने में व्यस्त थे. लगता ही राहुल की टीम तक भी उनकी बात नहीं पहुंच रही है. 

Rahul Gandhi teams was busy silencing a journalist ?
Rahul Gandhi teams was busy silencing a journalist ?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की टीम पर एक पत्रकार का फ़ोन ज़ब्त करने का आरोप लगा है. तब राहुल गांधी अमेरिका में चार दिवसीय यात्रा पर पहुंचने वाले थे. इस घटना के ठीक बाद राहुल गांधी अमेरिका में पत्रकारों की स्वतंत्रता (freedom of journalism) पर बात करते हुए बता रहे थे कि कैसे भारत में उनके अधिकार छीने जा रहे हैं.

इंडिया टुडे के पत्रकार रोहित शर्मा का आरोप है कि पत्रकार ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा से बांग्लादेशी हिंदुओं को लेकर एक सवाल पूछा था. पत्रकार ने पूछा था कि क्या राहुल गांधी बांग्लादेशी हिंदुओं का भी मुद्दा उठाएंगे? जिसके बाद राहुल की एडवांस टीम के लोगों ने इंटरव्यू वाला फोन छीन लिया और वीडियो डिलीट करवा दिया.

रोहित शर्मा ने इंडिया टुडे के ओपिनियन सेक्शन में इस बात का ज़िक्र किया है. यह घटना 7 सितंबर की बताई गई है. रोहित शर्मा ने डलास, टेक्सास में पित्रोदा का एक इंटरव्यू किया. तब राहुल गांधी शहर नहीं पहुंचे थे. रोहित ने घटना को विस्तार से समझाते हुए लिखा-

‘मेरे आख़िरी सवाल ने सब कुछ बदल दिया. मैंने पूछा था कि क्या राहुल गांधी अमेरिकी सांसदों के साथ बैठकों के दौरान बांग्लादेश में मारे जा रहे हिंदुओं का मुद्दा उठाएंगे? पित्रोदा ने अभी जवाब देना शुरू ही किया था. उन्होंने बस इतना ही कहा था कि राहुल और अमेरिकी सांसदों पर तय करेगा. मैं उनकी तरफ़ से नहीं बोल सकता. लेकिन तभी बवाल शुरू हो गया. एक शख़्स ने चिल्लाते हुए कहा कि यह सवाल विवादास्पद है. बाद में और लोग भी उनके साथ ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने लगे.

ये भी पढ़ें- CM Kejriwal ज़मानत के बाद भी नहीं कर पाएंगे काम तो क्या सिर्फ चुनाव प्रचार करेंगे?

इतने में राहुल गांधी की एडवांस टीम के एक सदस्य ने मेरा फ़ोन छीन लिया और चिल्लाने लगा- बंद करो, ये इंटरव्यू बंद करो. एक अन्य व्यक्ति ने मेरा माइक छीनने की कोशिश की. लेकिन मैंने विरोध किया. लेकिन फोन छीने जाने की वजह से इंटरव्यू बंद हो गया. इस हंगामे के बीच पित्रोदा को वहां से एयरपोर्ट भेज दिया गया, राहुल गांधी से मिलने के लिए.

इतना ही नहीं जिन लोगों ने फोन छीना था उन्होंने सुनिश्चित करवाया कि वह इंटरव्यू डिलीट हो गया है. इतना ही नहीं उन्होंने i-cloud भी चेक किया ताकि वह इंटरव्यू किसी तरह से दोबारा नहीं ढूंढ़ा जा सके.’

इंडिया टुडे पत्रकार लिखते हैं कि राहुल गांधी अमेरिका में पत्रकारों की स्वतंत्रता की बात कर रहे थे. ठीक उससे पहले उनकी ही टीम के लोग फोन छीनने में व्यस्त थे. लगता ही राहुल की टीम तक भी उनकी बात नहीं पहुंच रही है.

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल: Junior Doctors के Protest से गई 29 जानें? CM ममता परिवार को देंगी 2-2 लाख़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जम्मू के डोडा में एक रैली को संबोधित करते हुए इस कथित मुद्दे को लेकर राहुल गांधी पर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा, ‘आज, मैंने यह खबर पढ़ी. एक भारतीय मीडिया के प्रतिनिधि ने अमेरिका में क्रूरता का सामना किया. पत्रकार ने जनता के सामने पूरी कहानी रखी है. अमेरिकी धरती पर, एक भारतीय बेटे को, और वह भी एक पत्रकार जो भारतीय संविधान के लिए काम करता है, एक कमरे में बंद कर दिया गया और उसके साथ जिस तरह का व्यवहार किया गया…क्या आप अमेरिकी धरती पर एक भारतीय पत्रकार की पिटाई करके भारतीय प्रतिष्ठा में सुधार कर रहे हैं?’

Last Updated on September 14, 2024 8:35 pm

Related Posts