समाजवादी पार्टी के जनक… यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह का 82 साल की उम्र में निधन

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (samajwadi party founder mulayam singh yadav) का 82 साल की उम्र में निधन हो गया. वे काफी दिनों से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे. खबरों के अनुसार उन्हें यूरिन संक्रमण, सांस लेने में तकलीफ और बीपी की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. मृत्यु से पहले वे आईसीयू में भर्ती थे और जीवन रक्षक दवाईओं पर थे.

सैफई में होगा अंतिम संस्कार

मंगलवार को मुलायम सिह का अंतिम संस्कार सैफई में किया जाएगा. मुलायक सिंह के निधन से पूरे राजनैतिक जगत में शोक की लहर है. नेता हो या कार्यकर्ता सभी मुलायम सिंह ‘नेताजी’ को उनके साथ बिताए गए पलो को याद करते हुए श्रद्धांजलि दे रहे है.

यहां तक की यूपी में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा तक कर दी गई है. यही नहीं पड़ोसी राज्य बिहार में भी एक दिन का राजकीय शोक रखा गया है.

प्रधानमंत्री ने जताया शोक

मुलायम सिंह यादव के निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. पीएम ने ट्वीट कर लिखा, जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम किया, तब मुलायम सिंह यादव जी के साथ मेरी कई बातचीत हुई. घनिष्ठता जारी रही और मैं हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक था. उनके निधन से दुखी हूं. शांति.

गृहमंत्री ने अस्पताल जाकर दी श्रद्धांजलि

वहीं गृहमंत्री अमित शाह मुलायम सिंह के अंतिम दर्शन करने मेंदाता अस्पताल पहुंचे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला सैफई में मुलायम सिंह यादव के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे. यूपी के मुख्समंत्री योगी आदित्यनाथ भी सैफई में नेताजी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे.

‘नेताजी’ का जीवनकाल

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह का जन्म 22 नवंबर, 1939 को हुआ था. उन्होंने साल 1989 में उत्तर प्रदेश के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. इसके साथ ही वे तीन बार मुख्यमंत्री रहे. मुलायम सिंह यादव विधानसभा के सदस्य के रूप में 10 बार और लोकसभा सदस्य के रूप में सात बार चुने गए.

मुलायम सिंह यादव का निजी जीवन भी काफी उथल पुथल भरा रहा है. उन्होंने दो शादियां की है जिससे उनको दो बेटे हैं. पहली शादी से उनकी संतान अकिलेश यादव है जो यूपी के मुख्यमंत्री भी रह चुके है. पहली पत्नी के मृत्यु के बाद उन्होंने साल 2002 में दोबोरा शादी की थी. दूसरी शादी से भी उनकी एक संतान है.

Last Updated on October 10, 2022 1:12 pm

Related Posts