Weather Alert: गुजरात के लिए 30 अगस्त भारी, 80 सालों में चौथी बार ऐसा होगा!

गुजरात के लिए मौसम के लिहाज़ से अगले दो दिन बेहद भारी रहने वाले हैं. शुक्रवार को वह होने वाला है जो 80 सालों में चौथी बार होगा. जबकि गुजरात पहले ही बारिश से बेहाल है और तीन दिनों में 26 लोगों की जान जा चुकी है.

Weather alert in Gujarat
Weather alert in Gujarat

Weather Alert: गुजरात में बारिश की वजह से हुए हादसों में 19 और लोगों की मौत हो गई. PTI के मुताबिक पिछले तीन दिनों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है. ख़बर यह है कि गुजरात में अगले कुछ घंटों में वह होने वाला है जो पिछले 80 सालों में महज़ तीन बार हुआ है. इस बार यह चौथी मर्तबा होगा. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात दुर्लभ मौसम का सामना करने जा रहा है. क्योंकि एक वेदर सिस्टम जमीन के ऊपर बना है. इस वजह से गुजरात में लगातार बारिश हो रही है. वहीं यह सिस्टम अब अरब सागर के ऊपर साइक्लोन बन रहा है. जिसकी वजह से समंदर की गर्मी, चक्रवाती तूफान में बदलने वाला है.

ये भी पढ़ें- आगरा की एक इंजीनियरिंग छात्रा को सड़क पर अपने कपड़े क्यों उतारने पड़े?

ऐसा मौसम पहले 1944, 1964 और 1976 में देखा गया था. जब जमीन के ऊपर एक्टिव डीप डिप्रेशन यानी वेदर सिस्टम ने अरब सागर से गर्मी चुराकर और भयानक रूप घारण कर लिया और चक्रवाती तूफान में बदल गया था.

मौसम विभाग के मुताबिक 30 अगस्त को गुजरात में भयानक बारिश होने की आशंका है. क्योंकि तब वेदर सिस्टम के कारण अरब सागर का उत्तर-पूर्वी हिस्सा चपेट में होगा. इसका असर कच्छ, सौराष्ट्र और पाकिस्तान के तटीय इलाकों में दिखेगा. दो दिनों के बाद यह सिस्टम धीरे-धीरे पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की तरफ बढ़ जाएगा.

ये भी पढ़ें- झगड़े के दौरान पति पर उठाया हाथ, कंगारू कोर्ट ने पत्नी को गंजा कर किया तड़ीपार!

इसके बाद अगले दो दिनों में यह धीरे-धीरे पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की तरफ बढ़ जाएगा. यानी भारतीय तट छोड़कर पाकिस्तान की तरफ बढ़ जाएगा.

Last Updated on August 30, 2024 9:33 pm

Related Posts