Troubled Farmer: गायों को नदी में या पहाड़ी से क्यों धकेल रहे हैं किसान?

स्थानीय लोगों का कहना है कि इस तरह के मामले अब आम हो चुके हैं. गायों को लोग तभी तक रखते हैं जब तक उसके दूध का वो उपयोग कर सकें. इससे पहले रीवा ज़िले में भी दर्जनों गायों को पहाड़ी से नीचे धकेलने की ख़बर सामने आई थी. इस घटना में कई गायों की मौत हो गई थी और कइयों के पैर टूट गए थे.

Troubled Farmer forcing cow in to the river
Troubled Farmer forcing cow in to the river

Troubled Farmer: देश के अलग-अलग हिस्सों से फसलों को ख़राब करने की कहानी सामने आ रही है. आवारा पशुओं से किसान इतने परेशान हो चुके हैं कि वे गायों को तेज़ बहाव वाली नदी में बहा दे रहे हैं. मध्य प्रदेश के सतना ज़िले में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है. पुलिस ने चार लोगों को गिरफ़्तार किया है. इन चारों पर आरोप है कि इन्होंने गायों को तेज़ बहाव वाली नदी में ज़बरदस्ती बहा दिया था.

यह घटना मंगलवार की बताई गई है. आरोप के मुताबिक शहर के बमहौर इलाके़ में रेलवे पुल के नीचे उफनती नदी में गायों को धकेला गया. कई गायें तेज़ बहाव में स्टॉप डैम में जा गिरीं. कई के पैर टूट गए और कई मर गईं. स्थानीय लोगों के मुताबिक लगभग 20 गायों में से आधा दर्जन गायों की मौत हो गई.

इस घटना से संबंधित वीडियो वायरल होने के बाद मामला पुलिस के सामने आया. पुलिस संख्या की पुष्टि नहीं कर रही है. उनका कहना है कि जांच के बाद ही इस बारे में कुछ कहा जा सकता है.

सब डिवीज़नल पुलिस ऑफिसर (एसडीपीओ) नागौद विदिता डागर ने BBC को बताया कि उन्हें जानकारी मिली थी कि कुछ लोग आवारा मवेशियों को रेलवे ब्रिज के नीचे धकेल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- SP-BSP ने जिस सामाजिक न्याय के रास्ते UP से किया बाहर, अब उसी रास्ते पर Congress

उन्होंने आगे बताया, “मौके़ पर तफ्तीश करने के बाद चार लोगों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है. इनमें से तीन वहीं के निवासी हैं और एक नाबालिग़ को भी अभियुक्त बनाया गया है.”

गिरफ़्तार किए गए तीन लोग- बेटा बागरी, रवि बागरी और रामपाल चौधरी पास गांव के निवासी हैं. चारों अभियुक्तों के ख़िलाफ़ 4/9 गोवंश प्रतिषेध अधिनियम और बीएनएस की धारा 325 (3/5) के तहत मुक़दमा दर्ज किया गया है.

स्थानीय लोगों का कहना है कि इस तरह के मामले अब आम हो चुके हैं. गायों को लोग तभी तक रखते हैं जब तक उसके दूध का वो उपयोग कर सकें.

ये भी पढ़ें- आगरा की एक इंजीनियरिंग छात्रा को सड़क पर अपने कपड़े क्यों उतारने पड़े?

इससे पहले रीवा ज़िले में भी दर्जनों गायों को पहाड़ी से नीचे धकेलने की ख़बर सामने आई थी. इस घटना में कई गायों की मौत हो गई थी और कइयों के पैर टूट गए थे.

Last Updated on August 31, 2024 10:33 am

Related Posts