World cup final 2023: ‘पाक समर्थित नारे लगाने’ के आरोपी कश्मीरी छात्रों को मिली ज़मानत

क्रिकेट विश्व कप फाइनल में भारत की हार के बाद कथित तौर पर पाकिस्तान समर्थित नारे लगाने के आरोप में गिरफ्तार सभी छात्रों को ज़मानत मिल गई है. जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले की अदालत ने शनिवार (2 दिसंबर) को शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एसकेयूएएसटी) के सात छात्रों को अंतरिम जमानत दे दी. ये छात्र 27 अक्टूबर को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए क्रिकेट विश्व कप फाइनल के बाद “पाकिस्तान समर्थित नारे लगाने” के आरोप में गिरफ्तार किए गए थे.

अदालत ने छात्रों को जमानत पर रिहा करते हुए कहा कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप गंभीर हैं, लेकिन अभी तक उनके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं. अदालत ने छात्रों को जमानत पर रिहा करने के साथ ही उन्हें कुछ शर्तों का पालन करने का आदेश दिया है. इन शर्तों में शामिल हैं:

  • छात्रों को प्रत्येक शुक्रवार को अदालत में पेश होना होगा.
  • छात्रों को किसी भी तरह से कानून का उल्लंघन नहीं करना होगा.
  • छात्रों को किसी भी तरह से सोशल मीडिया पर विवादास्पद बयान नहीं देना होगा.

छात्रों के वकील ने अदालत में दलील दी थी कि उनके मुवक्किलों ने किसी भी तरह से कानून का उल्लंघन नहीं किया है. उन्होंने कहा कि छात्र केवल क्रिकेट मैच के दौरान उत्साह में आकर नारे लगा रहे थे. उन्होंने यह भी कहा कि छात्रों के खिलाफ लगाए गए आरोप राजनीतिक रूप से प्रेरित हैं.

छात्रों को अंतरिम जमानत मिलने के बाद उनके परिवार और दोस्तों ने खुशी व्यक्त की है. छात्रों के परिवार वालों ने कहा कि वे न्याय की उम्मीद कर रहे थे और अदालत ने उन्हें न्याय दिया है.

Last Updated on December 3, 2023 4:01 pm

Related Posts