आगरा की एक इंजीनियरिंग छात्रा को सड़क पर अपने कपड़े क्यों उतारने पड़े?

जिस देश की राष्ट्रपति कहती हैं कि महिलाओं के खिलाफ अपराध की बढ़ती घटनाओं को लेकर कोई भी सभ्य समाज, बेटियों और बहनों के साथ इस तरह के अत्याचार को बर्दाश्त नहीं कर सकता. उसी देश में एक रेप आरोपी की गिरफ्तारी के लिए लड़की को सड़क पर Nude होना पड़ता है.

Engineering student strips publicly
Engineering student strips publicly

कोलकाता के आर जी मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर से रेप का मामला लगातार ख़बरों में है. राष्ट्रपति मुर्मू, महिलाओं के खिलाफ अपराध की बढ़ती घटनाओं को लेकर कहती हैं कि कोई भी सभ्य समाज, बेटियों और बहनों के साथ इस तरह के अत्याचार को बर्दाश्त नहीं कर सकता. वहीं PM मोदी कहते हैं कि महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराध, अक्षम्य पाप है. शोषित कोई भी हो, वह बचना नहीं चाहिए.

उसी देश में एक 20 साल की छात्रा को, रेप आरोपी को गिरफ्तार करवाने के लिए, सड़क पर अपने कपड़े उतारने पड़ते हैं.

मामला क्या है?
पुलिस के मुताबिक़ रेप का आरोपी 22 साल का एक छात्र है. वह IIT जम्मू से MTech कर रहा है. वहीं लड़की इंजीनियरिंग की छात्रा है और आगरा में एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी से संबद्ध (affiliated) कॉलेज में पढ़ाई कर रही है.

FIR में लड़की ने बताया है कि वह लखनऊ की रहने वाली है और 10 अगस्त की शाम उसके साथ चलती कार में रेप किया गया.

ये भी पढ़ें- झगड़े के दौरान पति पर उठाया हाथ, कंगारू कोर्ट ने पत्नी को गंजा कर किया तड़ीपार!

इस मामले में 11 अगस्त को छात्रा ने लोकल पुलिस थाने में केस दर्ज़ करवाया था. छात्रा का आरोप है कि पुलिस ने FIR तो दर्ज़ कर लिया लेकिन आरोपी को पकड़ने का कोई प्रयास नहीं किया, क्योंकि रेप की घटना जम्मू में हुई थी यूपी में नहीं.

थक हारकर मानसिक रूप से परेशान छात्रा ने अपना विरोध दर्ज़ कराने के लिए बीच सड़क पर अपने कपड़े उतारने का फ़ैसला किया.

जब एक सामाजिक कार्यकर्ता ने उसे देखा तो उन्हें लगा कि छात्रा मानसिक रूप से विक्षिप्त है यानी मेंटली फिट नहीं है. बोलचाल की भाषा में इस अवस्था को पागलपन कहते हैं.

ये भी पढ़ें- Satpal Maharaj पर्यटन मंत्री, बेटे सुयश ने टिहरी झील में क्रूज बोट चलाने के लिए भरा टेंडर

सामाजिक कार्यकर्ता ने क्या कहा?
रविवार दोपहर एक छात्रा सड़क पर नग्न अवस्था में पुलिस के ख़िलाफ़ नारेबाजी कर रही थी. दो महिलाएं तुरंत उसके पास पहुंची. उन्होंने कपड़े से उसका तन ढंका और पास के अस्पताल में ले गईं.

उन्हें लगा कि छात्रा मानसिक रूप से परेशान है या पागल है. इसलिए तुरंत पुलिस को सूचना दी. पुलिस मौक़े पर पहुंची और छात्रा को मेंटल अस्पताल ले गई.

अस्पताल ने क्या कहा?

भर्ती की गई अस्पताल के डायरेक्टर ने आगे की जानकारी देते हुए कहा कि रविवार शाम छात्रा को लाया गया था. तीन दिनों के लिए ऑब्ज़र्वेशन में रखा गया. इस दौरान सुबह उठने से लेकर सोने तक की सारी गतिविधियों को ऑब्ज़र्व किया गया. लेकिन हमें कुछ भी असामान्य नज़र आया. वह पूरी तरह नॉर्मल लगी.

ये भी पढ़ें- Petrol-Diesel भरवाते समय मीटर पर सिर्फ 0.00 नहीं, डेंसिटी भी देखें…

हमने छात्रा की मां को लखनऊ से बुलवाया और मंगलवार को उनके हवाले कर दिया.

कई बार पुलिस थाने की लगा चुकी थी चक्कर

कपड़ा उतारकर प्रदर्शन करने से पहले छात्रा ने पुलिस थाने के कई चक्कर लगाए थे. मामले को लेकर एक सीनियर अधिकारी ने Indian Express को बताया, “हमने आगे की जांच के लिए आरोपी को आगरा बुलाया. हमने पाया कि वह पिछले कुछ महीनों से छात्रा को परेशान कर रहा था. जिसके बाद हमने आरोपी छात्र को गिरफ़्तार कर लिया.”

पुलिस के मुताबिक आरोपी छात्र उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का रहने वाला है. उसने IIT में एडमिशन से पहले आगरा की यूनिवर्सिटी से BTech किया था.

ये भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: बदलाव के लिए दूसरे अपराध का इंतज़ार नहीं कर सकते-SC

पुलिस के मुताबिक, रेप केस दर्ज़ करने से पहले छात्रा ने 29 जुलाई को लोकल थाने में इसी आरोपी छात्र के ख़िलाफ़ परेशान करने का मामला दर्ज़ करवाया था. लेकिन जांच के बाद लोकल पुलिस थाने को कुछ भी अनुचित नहीं मिला था. जो छात्रा के दावे की पुष्टि कर सके.

 

Last Updated on August 30, 2024 2:38 pm

Related Posts