…. तो बाज़ारू औरत बन जाए! Zakir Naik के इस बयान ने Pakistan में लगा दी आग

किसी औरत की शादी ना हो रही हो तो उसके सामने दो विकल्प हैं. पहला वो किसी ऐसे मर्द से शादी करे जिसकी बीवी पहले से हो, दूसरा ये कि वो पब्लिक प्रोपर्टी हो जाए.

Zakir-Naik (Controversial Islamic preacher)
Zakir-Naik (Controversial Islamic preacher)

ज़ाकिर नाइक (Zakir Naik controversial remarks) ने पाकिस्तान में बवाल ला दिया है. कई देशों में बैन झेल रहे इस्लामिक प्रचारक महोदय को पाकिस्तान (Pakistan) ने स्टेट गेस्ट बनाकर तब बुलाना चुना जब IMF ने पच्चीसवां प्लान मंज़ूर करके, उन्हें बैंकरप्ट होने से बचाया है. ज़ाहिर है स्टेट गेस्ट बनाने के पीछे एक कारण भारत को चिढ़ाना भी रहा होगा. क्योंकि नाइक ने नादिर के पॉडकास्ट में कहा था कि मोदी सरकार (Modi Government) 370 के मुद्दे पर अपने पक्ष में उनसे बयान चाह रही थी जिसे उन्होंने नकार दिया.

कई केस में आरोपी बन कर देश से भागे ज़ाकिर ने यह भी कहा कि चूंकि अब भारत लौटने की सूरत नहीं दिखती सो वो चाहते हैं कि एक बार पाकिस्तान हो आएं. शरीफ सरकार (Sharif Govt) ने तुरंत उनके लिए लाल कालीन बिछा दी पर ये नहीं अंदाज़ा था कि ज़ाकिर नाइक वाला दांव ग़ज़ब का उल्टा पड़ेगा. पहले तो ज़ाकिर ने भरी महफिल में पाकिस्तान एयरलाइंस को घेर लिया कि सरकारी मेहमान होने के बावजूद उनके हज़ार किलो सामान का खर्चा खुद ज़ाकिर को उठाना पड़ा.

जबकि भारत में कोई ग़ैर मुस्लिम देखेगा तो उनको जाने देगा.. ये है इंडियाऍ! ज़ाकिर खासे नाराज़ थे कि कंपनी के कंट्री हेड तक से बात हुई तो उन्होंने पचास फीसद डिस्काउंट का ऑफर रखा पर सामान मुफ्त नहीं आने दिया. ज़ाकिर की इस बात से बहुत लोग नाराज़ हैं. उनका कहना है कि क्या ज़ाकिर किसी नेता या मौलाना की तरह वैसा रौब झाड़ के ड्यूटी माफ करा लेना चाहते थे जैसा पाकिस्तान में पहले से हो रहा है? या वो पाकिस्तान में इस मौके का इस्तेमाल भारत की तारीफ के लिए जानबूझकर कर रहे हैं??

ये भी पढ़ें- Kanya Pujan करने वाले देश में मासूम बच्चियों से Rape के संस्कार कहां से आते हैं?

इसके बाद वो एक जगह बोले कि किसी औरत की शादी ना हो रही हो तो उसके सामने दो विकल्प हैं. पहला वो किसी ऐसे मर्द से शादी करे जिसकी बीवी पहले से हो, दूसरा ये कि वो बाज़ारू औरत बन जाए यानि बकौल ज़ाकिर नाइक वो पब्लिक प्रोपर्टी हो जाए. इस बयान ने पाकिस्तान में आग लगा दी. पब्लिक इंटेलेक्चुअल्स और यूट्यूबर्स ने उन्हें घेर लिया कि क्या बिना शादी रहना किसी औरत के लिए ऑप्शन नहीं हो सकता??

फिर एक जगह नाइक को यतीम बच्चियों की संस्था ने बुलाया तो उन्होंने ग्रुप फोटो से इनकार कर स्टेज छोड़ दिया. उनका कहना था कि संस्था के आयोजक ने उन्हें अपनी बच्चियां कहा जबकि वो खुद उन्हें ग़ैर औरत मानते हैं और उनको मंज़ूर नहीं कि वो ग़ैर औरतों के साथ करीब खड़े होकर फोटो खिंचवाएं. हालांकि इसके बाद एयर होस्टेस के साथ उनकी कई फोटो तैरने लगीं.

इसके अलावा वो एक मौके पर किसी पाकिस्तानी एंकर के बारे में बोलते दिखे कि वो मुझ पर चढ़े जा रही थीं. हिंदुस्तानी मेरा इतना एहतराम करते हैं कि दूर रहते हैं, नहीं छूते हैं.

इसके बाद हद ही हो गई जब एक लड़की ने उनसे पीडोफीलिया (बाल यौन शोषण) पर सवाल पूछा और वो लड़की पर बुरी तरह बरसे. इस डांट-डपट पर पाकिस्तान से बहुत सारे लोग उनके पीछे पड़ गए. पहले ही पाकिस्तान में ये समस्या बहुत गहरी है, ऊपर से ज़ाकिर नाइक ने इसे ठीक से एड्रेस नहीं किया.

ये भी पढ़ें- Mahatma Gandhi और Savarkar की दो मुलाक़ातें, क्या-क्या हुई बातें?

कुल मिलाकर नाइक पाकिस्तान के लिए मुसीबत बने हुए हैं. सरकार को यह कह कर घेरा जाने लगा है कि इस्लाम समझाने के लिए किसी को लाने की ज़रूरत नहीं थी. क्योंकि हमारे पास पहले से बहुत लोग हैं. नाराज़ आवाम में कुछ लोग भले ज़ाकिर नाइक के पक्ष में दलील दे रहे हैं पर वो भी उनके अक्खड़ एटीट्यूड का बचाव नहीं कर पा रहे.

एक निजी रेडियो चैनल से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार नितिन ठाकुर के फेसबुक वॉल से. 

डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है.

Last Updated on October 14, 2024 5:46 pm

Related Posts

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *