Asian Champions Trophy 2024: हॉकी के फ़ाइनल में India ने China को 1-0 से दी मात

भारत की तरफ से जुगराज सिंह ने जीत वाला गोल चौथे क्वार्टर और मैच के 51वें मिनट में दागा. डिफेंडिंग चैंपियन की हैसियत से टूर्नामेंट में उतरी भारतीय टीम ने अजेय रहते हुआ अपना खिताब बरकरार रखा है.

Asian Champions Trophy 2024 (PC-X@TheHockeyIndia)
Asian Champions Trophy 2024 (PC-X@TheHockeyIndia)

Asian Champions Trophy 2024: हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में बादशाहत बरकरार रखी है. मंगलवार को हुए फ़ाइनल मुक़ाबले में भारत ने मेजबान चीन को 1-0 से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने रिकॉर्ड पांचवीं बार ट्रॉफी पर कब्जा किया है. जुगराज सिंह ने इकलौता गोल कर छठी बार फ़ाइनल खेल रहे भारतीय हॉकी टीम के लिए जीत का रास्ता खोल दिया.

भारत की तरफ से जुगराज सिंह ने यह गोल चौथे क्वार्टर और मैच के 51वें मिनट में दागा. डिफेंडिंग चैंपियन की हैसियत से टूर्नामेंट में उतरी भारतीय टीम ने अजेय रहते हुआ अपना खिताब बरकरार रखा है. भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 के बाद यह दूसरी सबसे बड़ी उपलब्धि है. क्योंकि इस टूर्नामेंट में दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था.

इससे पहले सोमवार को भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराया था. वहीं चीन ने पाकिस्तान को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी. भारत (IND vs CHA) ने अजेय रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया था. भारतीय टीम ने लीग में अपने सभी पांचों मैच जीते थे.

भारत ने लीग के अपने पहले मैच में चीन को 3-0 से हराया था. वहीं जापान को 5-1 से और मलेशिया को 8-1 से रौंदा था. भारत ने साउथ कोरिया के साथ खेलते हुए पहली बार 3-1 से हराया तो वहीं सेमीफाइनल में 4-1 से.

वहीं चीन को लीग के दो मैचों जीत मिली थी जबकि तीन मुकाबले उसने गंवाए थे. सेमीफाइनल में शूटआउट में पाकिस्तान को पस्त कर फाइनल में जगह बनाई थी. चीन की टीम को पहली बार फाइनल का टिकट मिला था.

Last Updated on September 17, 2024 6:25 pm

Related Posts