Mithali Raj ने 23 साल लंबे क्रिकेट करियर को कहा गुड बाय… पोस्ट पर दी जानकारी

भारत की महिला वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज (cricketer mithali raj) ने दो दशक लंबे शानदार करियर को बुड बाय करने का फैसला लिया है. मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास (Mithali raj announces retirement) लेने का ऐलान कर दिया. उनके अचानक लिए इस फैसले से उनके फैंस काफी हैरान है.

मिताली ने अपनी पोस्ट में लिखा

मिताली ने सोशल मीडिया पर एक बयान जारी कर अपने इस फैसले की जानकारी दी. मिताली ने लिखा, ‘मैं भारत की नीली जर्सी पहनने की यात्रा पर निकली थी क्योंकि अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सबसे बड़ा सम्मान होता है. मैंने अपनी यात्रा में कई शीर्ष लम्हे देखे और कुछ मुश्किल दौर का भी सामना किया.

इस हर लम्हे ने मुझे कुछ नया सिखाया और पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे संतोषजनक, चुनौतीपूर्ण और आनंददायक वर्ष रहे. ‘पूरी यात्रा का आनंद लिया, इसका भी अंत होना ही था। आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेती हूं.

मिताली राज ने BCCI को शुक्रिया कहा

मिताली ने आगे लिखा, “हर सफर की तरह, मेरे क्रिकेट करियर का भी एक मोड़ पर आकर अंत होना था. आज वो दिन है, जब मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के हर फॉर्मे से संन्यास ले रही हूं. मैं मन में हमेशा भारतीय टीम को जिताने का इरादा लेकर मैदान में उतरी और उसके पूरी कोशिश भी की. भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करने का मौका मिला, उसे मैं हमेशा याद रखूंगी.

मिताली राज ने BCCI को शुक्रिया कहते हुए लिखा, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और एक खिलाड़ी के रूप में बीसीसीआई और सचिव जय शाह सर से मुझे जो सपोर्ट मिला, उसकी मैं शुक्रगुजार हूं.

मिताली राज का करियर

बता दें कि मिताली ने 16 साल की उम्र में 1999 में अपना करियर शुरू किया था. अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 232 वनडे मुकाबलों में रिकॉर्ड 7805 रन बनाए. उन्होंने 12 टेस्ट और 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया. 39 वर्षीय बल्लेबाज पहले ही टी20 प्रारूप से संन्यास ले चुकी है और मार्च में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में भारत का अभियान खत्म होने के बाद उनके संन्यास लेने की उम्मीद की जा रही थी.

मिताली राज ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 155 वनडे मैचों में कप्तानी की, साथ ही सबसे ज्यादा 89 वनडे मैचों में जीत दर्ज की.  मिताली ने करियर में सिर्फ 12 टेस्ट मैच खेले, मगर 43.68 की औसत से 699 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरा शतक (214 रन) भी शामिल हैं.

Last Updated on June 8, 2022 11:39 am

Related Posts