IND Vs SA Test: टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मैच, भारत ने रचा इतिहास…

India beat South Africa
India beat South Africa

केपटाउन (Cape Town Test) में चल रहे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका (South Africa) को भारत ने 7 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम (Indian Team) ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका (IND Vs SA Test) को पहली पारी में 55 रनों पर जबकि दूसरी पारी में 176 रनों पर ऑलआउट कर दिया.

टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मुकाबला

ये टेस्ट मैच 147 साल के टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मुकाबला रहा. गेम केवल 107 ओवर में ही खत्म हो गया. रहले दिन के मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी, लेकिन पूरी टीम 55 रन पर ही ऑलआउट हो गई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम भी अपनी पहली पारी में 153 रन ही बना सकी और ऑलआउट हो गयी, हालांकि टीम को 98 रन की बढ़त मिली.

वहीं, साउथ अफ्रीका अपनी दूसरी पारी में 176 रन बनाए. टीम 78 रन से आगे रही, इसलिए भारत को 79 रन का टारगेट मिला जिसे भारत ने आसानी से प्राप्त कर लिया.

दूसरे सेशन में ही खेल खत्म

बता दें कि साउथ अफ्रीका और भारत के बीच 2 टेस्ट की सीरीज में 5 दिन का भी खेल नहीं हुआ. पहला टेस्ट 3 दिन तक चला, इसे साउथ अफ्रीका ने पारी और 32 रन से जीता. जबकि दूसरा टेस्ट एक दिन और दूसरे सेशन में ही खत्म हो गया, इसे भारत ने 7 विकेट से जीता. यानी दोनों मुकाबले मिलाकर भी 5 दिन का खेल पूरा नहीं हो सका.

भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया

यह पहली बार था कि केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में भारत ने कोई टेस्ट जीता. टीम ने यहां 7 टेस्ट खेले जिसमें से भारत को 4 में हार मिली, जबकि 2 मुकाबले ड्रॉ रहे. भारत ने यहां पहला टेस्ट 1993 में खेला था.

यह टेस्ट सीरिज जितने के साथ ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया. रोहित शर्मा केपटाउन टेस्ट जीतने वाले पहले एशियन कप्तान बने. इसके साथ ही रोहित शर्मा एंड कंपनी ताजा आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग में टॉप पोजीशन पर आ गई है.

Last Updated on January 5, 2024 8:45 am

Related Posts