IPL 2022: अगले महीने मेगा ऑक्शन, साउथ अफ्रीका में होगा IPL का आगाज़!

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का आगाज जल्द ही होने वाला है. इसी के साथ IPL 2022 के आगामी सीज़न का मेगा ऑक्शन (Mega Auction) अगले महीने की 12 और 13 तारीख को बेंगलोर में होने वाला है. लेकिन भारत में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए IPL के इस सीजन पर संकट के बादल मंडराते नजर आ रहे हैं. ऐसे में बीसीसीआई (BCCI) अपने लिए ‘प्लान बी’ तैयार कर रहा है.

दरअसल, IPL के 14वें सीजन में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इसे बीच में ही रोकना पड़ा था. वहीं बाकी बचे मुकाबले के लिए BCCI को UAE का रुख करना पड़ा था. इस बार ऐसा ना हो इसके लिए बीसीसीआई पहले से ‘प्लान बी’ पर काम कर रही है.

बीसीसीआई इस बार UAE से अलग दूसरी जगहों पर आईपीएल कराए जाने पर विचार कर रही है. मीडिया रिपोर्टस् की माने तो इस बार बीसीसीआई साउथ अफ्रीका, या श्रीलंका में मैच कराये जाने पर विचार कर रही है. IPL 2022 के खेलों के आयोजन के लिए साउथ अफ्रीका का नाम सबसे आगे है. इससे पहले साल 2009 में साउथ अफ्रीका में IPL का दूसरा सीज़न खेला जा चुका है. वहीं IPL के सीजन 13 और सीजन 14 के दूसरा चरण UAE में खेला गया था.

इस समय भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) साउथ अफ्रीका में 3 टेस्ट मैच (Test cricket) और 3 एकदिवसीय (ODI Cricket) मैच की श्रृंखला खेलने गई हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, BCCI अफ्रीका में चल रहे भारतीय दौरे की व्यवस्था से काफी खुश है. जिसके कारण साउथ अफ्रीका BCCI की पहली पंसद बनी हुई है.

साउथ अफ्रीका के समय से भारत 3 घंटा और 30 मिनट आगे है. रिपोर्ट्स की मानें तो दक्षिण अफ्रीका में IPL का आयोजन हुआ तो मुकाबलों की टाइमिंग भी बदली जाएगी. यूएई की बात करें तो यहां शाम 7:30 बजे से ज्यादातर मैच खेले जाते थे, जबकि डबल हैडर के मुकाबले शाम 3:30 बजे से शुरू किए जाते थे. लेकिन दक्षिण अफ्रीका में यह समय बदल जाएगा और मुकाबले शाम 4:00 बजे से शुरू होने की संभावना है.

IPL में इस बार 10 टीमें लेंगी हिस्सा

IPL का 15वां सीजन कई मायनों में खास रहने वाला है. इस बार IPL में 8 नहीं बल्कि 10 टीमें हिस्सा लेंगी. IPL में लखनऊ ( Lucknow) और अहमदाबाद (Ahmedabad) की दो नई टीमें जुड़ेंगी. दो नई टीमें जुड़ने के कारण ये IPL का अबतक का सबसे लंबा चलने वाला सीजन होने वाला है.

Last Updated on January 13, 2022 12:49 pm

Related Posts