IPL 2022: फरवरी में Mega Auction, मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू होगा IPL!

इस साल मार्च के अंतिम सप्ताह में IPL का 15वां संस्करण शुरू होने जा रहा है.  इस साल IPL के मेगा ऑक्शन के लिए 1214 खिलाड़ियों ने किया रजिस्ट्रेशन करवाया है. इन खिलाड़ियो में से 49 ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये रखा है. ये मेगा ऑक्शन अगले महीने 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होना है.

नीलामी में 896 भारतीय खिलाड़ियो तो वहीं 318 विदेशी खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. ये पहली बार है जब IPL में 8 नहीं 10 टीमे खेलेंगी. इन टीमों ने ऑक्शन से पहले ही 33 खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ लिया है.

खबर है कि भारतीय खिलाड़ियों के लिये सात से 15 करोड़ रुपये तक की बोली लगायी जा सकती है. जबकि विदेशी खिलाड़ियों में वार्नर और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा, इंग्लैंड के मार्क वुड, आस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और पैट कमिन्स तथा न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पर मोटी बोली लग सकती है.

ये पहली बार है जब भूटान के भी एक खिलाड़ी ने रजिस्ट्रेशन कराया है जबकि अमेरिका के रिकॉर्ड 14 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. आईपीएल की दो नयी टीमों ने छह खिलाड़ियों को चुना है जिनमें हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को अहमदाबाद और केएल राहुल (KL Rahul) को लखनऊ फ्रेंचाइजी का कप्तान नियुक्त किया गया है.

इन विदेशी खिलाड़ियों ने किया अपना दावा पेश किया

विदेशों से आस्ट्रेलिया के सर्वाधिक 59 और दक्षिण अफ्रीका के 48 खिलाड़ियों ने नीलामी के लिये अपना दावा पेश किया है. इसके अलावा वेस्टइंडीज (41), श्रीलंका (36), इंग्लैंड (30), न्यूजीलैंड (29) और अफगानिस्तान (20) कुछ अन्य देश हैं जहां से कई खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. नामीबिया (5), नेपाल (15), नीदरलैंड (1), ओमान (3), स्कॉटलैंड (1), जिम्बाब्वे (2), आयरलैंड (3) और संयुक्त अरब अमीरात (1) के खिलाड़ी भी नीलामी का हिस्सा बनेंगे.

मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू होगा IPL!

वहीं भारतीय क्रिकेट बोर्ड BCCI सचिव जय शाह (Jay Shah) ने कहा, ‘मुझे यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि IPL का 15वां सीजन मार्च के आखिरी सप्ताह में शुरू होगा. जो की मई के अंत तक चलेगा. ज्यादातर टीम मालिकों ने इच्छा व्यक्त की है कि टूर्नामेंट भारत में आयोजित हो. BCCI भी 2022 के संस्करण को भारत में कराने के लिए उत्सुक है, जिसमें दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ भाग लेंगी.’

साथ ही जय शाह ने कहा कि कोरोना (Corona) की स्थिति को देखते हुए BCCI आपने ‘प्लान बी’ (Plan B) पर भी काम कर रही है. अगर भारत में कोरोना के मामलों में उछाल जारी रहा तो BCCI भारत से बाहर यूएई (UAE) या साउथ अफ्रीका (South Africa) में IPL का आयोजन करवाया जा सकता है.

Last Updated on January 22, 2022 4:35 pm

Related Posts