AstraZeneca ने कोरोना काल में आपदा को अवसर बनाते हुए बिना अनुभव बनाई वैक्सीन!

AstraZeneca
AstraZeneca

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (oxford astrazeneca vaccine) ने कोविड की जो वैक्सीन बनाई थी उसे वापस लेने का फैसला किया गया है. एक अच्छी वैक्सीन को बनाने में दसेक साल का समय लगता है. ऑक्सफोर्ड वालों ने दस महीने में बना दी थी. वैक्सीन के इस फार्मूले का प्रयोग सबसे अधिक विकासशील देशों में किया गया है. कंपनी का कहना है कि वैक्सीन को वापस लिया जा रहा है क्योंक इसकी मांग अब बहुत कम रह गई है.

CNN की रिपोर्ट में Dr Michael Head, (a senior research fellow in global health at the University of Southampton in England) कहते हैं, ‘चूंकि मॉडर्ना और फाइजर के बनाए वैक्सीन क्वालिटी में एस्ट्राजेनेका से निश्चित रूप से बेहतर हैं तो उसे मार्केट से हटना ही था.’

वैक्सीन में खराब और बेहतर का मतलब क्या क्या हो सकता है इसका अंदाजा मैं आप पर छोड़ता हूं. दस महीने में बनाई गई वैक्सीन की हालत ऐसी है. सोचिए बाकी वैक्सीन्स जो ताबड़तोड़ बिना किसी परीक्षण के बना कर लोगों को दे दी गई उसकी ज़िम्मेदारी कौन लेगा.

ये भी पढ़ें- कोविशील्ड के गुनाह को किसने की छिपाने की कोशिश, ICMR या भारत सरकार?

मजे़दार बात यह है कि कुछ महीने पहले इस कंपनी ने अपनी वैक्सीन का नाम बदल कर वैक्सजेवरिया कर दिया था. इससे पहले यह अलग अलग देशों में अलग अलग नामों से बिक रही थी. मेरा अनुमान है कि डैमेज कंट्रोल के तहत नाम बदलने का फैसला लिया गया होगा.

अगर याद हो तो भोपाल गैस कांड की जिम्मेदार कंपनी का भी नाम बाद में बदल दिया गया था और उसे किसी दूसरी बड़ी कंपनी ने खरीद लिया था. पहले हम डाउ केमिकल जानते थे फिर एनरॉन ने उसे खरीद लिया. ये और बात है कि बाद में एनरॉन भारत में और बड़ी जालसाजी में फंस गई और उसे हटना पड़ा. आदि आदि आदि.

ये भी पढ़ें- Electoral Bond: ’38 कॉर्पोरेट समूहों ने चंदा दिया और BJP सरकार से 179 कॉन्ट्रैक्ट्स लिए’

यहां यह बताना भी उचित होगा कि एस्ट्राजेनेका मूल रूप से कैंसर से जुड़ी दवाईयां बनाने के बिजनेस में थीं. कोविड के दौरान आपदा को अवसर बनाते हुए वो वैक्सीन बनाने के काम में जुटी बिना किसी अनुभव के. नतीज़ा हम सबके सामने है. एस्ट्राजेनेका के खिलाफ ब्रिटिश हाई कोर्ट में 51 मामले हैं.

ये भी पढ़ें- Electoral Bond: कॉर्पोरेट-राजनीतिक हितों की फूहड़ जुगलबंदी की कहानी!

फैक्चुअल डिटेल- एस्ट्राजेनेका कंपनी के साथ ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन का फॉर्मूला तैयार किया था और भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ने इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन किया है. भारत में इस टीके का नाम कोविशील्ड था.

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक Jay Sushil के FB पेज (@jey.sushil008) से…

डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है.

Last Updated on May 8, 2024 2:51 pm

Related Posts