ब्रिटेन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले, आने वाले दिनों में और बढ़ेगी तबाही!

ओमिक्रॉन (omicron) के खतरे के बीच ब्रिटेन (Britain) में शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं. पिछले तीन दिनों की बात करें तो शुक्रवार को कोरोना  (corona) के 93,045 मामले, गुरुवार को 88,376 मामले, जबकि बुधवार को 78,610 नए मामले दर्ज किए गए थे. वहीं ओमिक्रॉन के मामलों की बात करें तो ब्रिटेन में अब तक 14,909 मामले दर्ज किये जा चुके हैं.

लगातार तीसरे दिए आए रिकार्ड मामलों ने ब्रिटेन के लिए चिंता बढ़ा दी है. वहीं प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने लोगों के एक और लहर के लिए तैयार रहने को कहा है. बोरिस जॉनसन ने डाउनिंग स्ट्रीट में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सचेत किया कि ओमिक्रॉन (omicron)से संक्रमण के मामले दो से भी कम दिनों में दोगुने हो रहे हैं.

साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि कोविड रोधी टीकों की बूस्टर खुराक देने की मुहिम से इससे निपटने में मदद मिलेगी.

ब्रिटेन में संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोतरी के लिए कोरोना के डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट (omicron variant) को भी मुख्य रूप से जिम्मेदार माना जा रहा है. विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में ब्रिटेन में कोरोना के नए मामले और ज्यादा बढ़ सकते हैं.

इससे पहले, ब्रिटेन में सर्वाधिक दैनिक मामले पिछले साल जनवरी को सामने आए थे. उस समय 68,053 नए मामले पाए गए थे.

वहीं ओमिक्रॉन वायरस (omicron virus) से पहली मौत के बाद से लोगों में दहशत का माहौल है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ओमिक्रॉन से हुई पहली मौत की पुष्टी करते हुए कहा था कि यह नया स्ट्रेन बड़ी तादात में लोगों को अस्पताल पहुंचा रहा है. साथ ही उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि लोग ओमिक्रॉन के खतरे को हल्का न समझे.

ब्रिटेन (Britain) में ओमिक्रॉन (omicron) के खतरे को देखते हुए सोमवार से 30 साल के अधिक उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज देने का काम शुरू कर दिया गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक कोविड वैक्सीन की यह बूस्टर डोज ओमिक्रोन के खतरे को कम करने में सहायक हो सकती है.

इंग्लैंड के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने कहा कि देश में 30 से 39 साल उम्र के 75 लाख लोग हैं, जिनमें से 35 लाख लोग सोमवार से बूस्टर खुराक के लिए पात्र हैं.

6 करोड़ 72 लाख की आबादी वाले ब्रिटेन में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के नए मामले मिलने से लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं. ब्रिटेन (Britain) दुनिया के उन चुनिंदा देशों में से एक है, जिसने सबसे पहले कोविड वैक्सीनेशन को शुरू किया था.

इसके बावजूद हर दिन आ रहे रिकॉर्ड मामलों ने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है. वहीं एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि ब्रिटेन में यदि कोरोना की इस लहर को नियंत्रण में नहीं लिया गया तो अगले साल अप्रैल तक ओमिक्रॉन से मरने वालों की संख्या 25,000 से 75,000 हो सकती है.

ब्रिटेन में लगातार बढ़ रहे ओमिक्रॉन के मामलों ने अन्य देशों की चिंता बढ़ा दी है. भारत के नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल (Dr VK Paul) ने शुक्रवार को ब्रिटेन (Britain) के कोविड मामलो की तुलना करते हुए कुछ आंकड़े सामने रखे है. वीके पॉल (Dr VK Paul) ने कहा है कि शुक्रवार को ब्रिटेन में आए कोविड मामलों की तुलना भारत की जनसंख्या से की जाए तो ये आंकड़ा 14 लाख तक हो सकती है.

वहीं भारत में ओमिक्रॉन के मामलों की बात की जाए तो यहां अबतक 11 राज्यों में सौ से अधिक ओमिक्रॉन (omicron) के मामले सामने आ चुके है. भारत में सबसे अधिक ओमिक्रॉन के 40 मामले महाराष्ट्र में सामने आए है. वहीं राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो यहां अबतक ओमिक्रॉन के 22 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

Last Updated on December 18, 2021 7:45 am

Related Posts