चीन में ओमिक्रॉन का पहला मामला आने के बाद से ही सख़्ती, भारत में 41 मामलों के बाद भी इंतज़ार

चीन में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला हे. इसे डेल्टा स्ट्रेन का ‘sub-lineage AY.4’ बताया गया है. चीन ने यह मामला आने के बाद पूर्वी प्रांत में
लाखों लोगों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा सार्वजनिक समारोह पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

एजेंसी के अनुसार, उत्तरी चीन के तियानजिन शहर में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि विदेश से आए एक यात्री की जांच की गई, जिसमें यह वायरस होने की पुष्टि की गई है.

वहीं भारत में ओमिक्रॉन मामलों की संख्या बढ़कर 41 तक पहुंच गई है. महाराष्ट्र में सोमवार को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन से दो और लोग संक्रमित पाए गए. दोनों ने दुबई की यात्रा की थी.

वहीं दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीका से गुजरात लौटा एक व्यक्ति भी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है. राज्य में ओमिक्रॉन स्वरूप का यह चौथा मामला है.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि एक नया मामला लातूर और एक अन्य मामला पुणे में पाया गया है. पुणे में सामने आयी मरीज 39 वर्षीय महिला है जबकि लातूर का संक्रमित 33 वर्षीय पुरुष है. इसी के साथ राज्य में ओमिक्रॉन से संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है.

भारत में ओमिक्रॉन के 41 मामले 

अब तक देश में ओमिक्रॉन स्वरूप के कुल 41 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें महाराष्ट्र में 20, राजस्थान में नौ, कर्नाटक में तीन, गुजरात में चार, दिल्ली में दो जबकि आंध्र प्रदेश, केरल और चंडीगढ़ में एक-एक मामला शामिल है.

बता दें, ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में कोरोना की भयावह दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार डेल्टा वेरिएंट से भी 6 गुना अधिक संक्रामक है. चीन में ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक मामला सामने के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर प्रभावी रूप से प्रतिंबध लगा दिया है.

चीन में सख़्ती, भारत में इंतज़ार

जबकि भारत में इंटरनेशनल ट्रैवलर्स के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है. जिसके मुताबिक यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ-डेक्लेरेशन फॉर्म सबमिट करना होगा.

साथ ही, यात्रा से 72 घंटे पहले का आरटी-पीसीआर टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इसके अलावा उन्हें आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा. हालांकि अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर अब तक रोक नहीं लगाई गई है.

Last Updated on December 14, 2021 4:53 am

Related Posts