Israel ने मस्जिद और स्कूल पर किया Airstrike, 24 की मौत 93 घायल

इज़रायली रक्षा बलों ने अब तक चल रहे जमीनी अभियानों के दौरान 400 से अधिक हिजबुल्लाह कार्यकर्ताओं को मारने का दावा किया है. विस्फोट आधी रात के करीब शुरू हुआ और रविवार तक जारी रहा.

israeli-airstrikes-Gaza (PC- X@@elly_bar)
israeli-airstrikes-Gaza (PC- X@@elly_bar)

इज़रायल (Israel) ने रविवार सुबह एक मस्जिद और एक स्कूल को निशाना बनाकर हवाई हमला (airstrikes) किया. इस हमले में कम से कम 24 लोग मारे गए हैं और 93 अन्य घायल हो गए हैं. ग़ज़ा पट्टी (Gaza Strip) स्थित इस स्कूल और मस्जिद में विस्थापित लोगों ने आश्रय ले रखा था. हमास द्वारा संचालित ग़ज़ा सरकार के मीडिया कार्यालय ने इस बात की पुष्टि की है.

वहीं इज़रायली सेना ने बयान में दावा किया है कि उसने “हमास आतंकवादियों (Hamas terrorists)पर सटीक हमले” किए. उनके अनुसार हमास आतंकवादी, दीर अल-बलाह स्थित इब्न रुश्द स्कूल और शुहादा अल-अक्सा मस्जिद में कमांड और नियंत्रण केंद्र बनाकर काम कर रहे थे.

इज़रायल ने लेबनान में अपनी बमबारी तेज कर दी है. शनिवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में शक्तिशाली विस्फोट हुए. इज़रायली रक्षा बलों ने अब तक चल रहे जमीनी अभियानों के दौरान 400 से अधिक हिजबुल्लाह कार्यकर्ताओं को मारने का दावा किया है. विस्फोट आधी रात के करीब शुरू हुआ और रविवार तक जारी रहा. इससे पहले सेना ने दक्षिणी भाग में मुख्य रूप से शिया बहुल उपनगर दहियाह के निवासियों से जगह खाली करने का आग्रह किया था.

इज़रायल ने पहली बार हमास के लड़ाकों को भी निशाना बनाया, जिससे उत्तर में फिलिस्तीनी शरणार्थी शिविर पर हमला हुआ.

ये भी पढ़ें- Israel Attack में सिर्फ एक दिन में 100 से अधिक लोगों की गई जान, 359 घायल

इस बीच, शनिवार को हजारों फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी यूरोप और दुनिया भर के प्रमुख शहरों में सड़कों पर उतर आए और युद्धविराम की मांग की. ये सभी इज़रायल पर हमास के हमलों की पहली बरसी पर ये प्रदर्शन कर रहे हैं. कई यूरोपीय शहरों में विशाल रैलियां आयोजित की गईं. सप्ताहांत में भी सभाएं जारी रहने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि बरसी की तारीख सोमवार को सबसे ज़्यादा भीड़ होगी.

ये भी पढ़ें- हिज़्बुल्लाह नेता Nasrallah की मौत पर भारतीय मुसलमानों का दिल दुखना ग़लत क्यों?

लंदन में, भारी पुलिस के बीच हजारों लोगों ने राजधानी से होते हुए डाउनिंग स्ट्रीट तक मार्च किया. जर्मनी के हैम्बर्ग में, लगभग 950 लोगों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया, जिनमें से कई ने फ़िलिस्तीनी झंडे भी लहराये.

Last Updated on October 6, 2024 2:30 pm

Related Posts

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *