जोरदार धमाकों से दहला यूक्रेन, खाना और जरूरी वस्तुएं जमा करने की लगी होड़

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन (Ukraine)  में सैन्य अभियान (military operation) की घोषणा कर दी. पुतिन ने कहा कि यह हमला पूर्वी यूक्रेन में नागरिकों की सुरक्षा के लिए जरूरी था. पुतिन ने यूक्रेन की सेना से पीछे हटने की अपील की है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा हम यूक्रेन पर कब्जा करना नहीं चाहते है.

‘हस्तक्षेप करने वालों को बक्शा नहीं जाएगा’

अन्य देशों को चेतावनी देते हुए रूस ने कहा है कि कोई भी रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास ना करें. नहीं तो ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले इतिहास में कभी नहीं देखें होंगे.

पूर्वी युक्रेन में सैन्य कार्रवाई पर रूस का कहना है कि उसने यूक्रेन के एयरबेस, एयर डिफेंस को नष्ट कर दिया है. रूस का सर्मथन करने वाले अलगाववादियों का कहना है कि पूर्वी यूक्रेन के लुहान्स्क क्षेत्र में दो शहर अब उसके नियंत्रण में है.

वहीं युक्रेन पर किए हमले पर रूस का कहना है कि उन्होंने केवल यूक्रेनी हवाई अड्डों और अन्य सैन्य संपत्तियों को निशाना बनाया है. रूस ने आबादी वाले क्षेत्रों में हमलों की बात को नकारा है.

देश की सीमा रक्षकों पर मिसाइल हमले

वहीं यूक्रेन ने रूस की तरफ से हमला होने की बात कही है. युक्रेन का कहना है कि रूसी गोलाबारी में उनके 7 नागरिकों की मौत हुई है जबकि 9 लोग घायल हुए है.

वहीं यूक्रेन का कहना है कि जवाबी कार्रवाई में रूस के करीब सैनिकों की मौत हुई है. लुहान्स्क क्षेत्र में 5 रूसी विमानों और एक रूसी हेलीकॉप्टर को मार गिराये जाने की भी पुष्टि की है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन के बुनियादी ढांचे और देश के सीमा रक्षकों पर मिसाइल हमले किए हैं और कई शहरों में विस्फोटों की आवाज सुनी गई है.

कीव-खारकीव समेत कई यूक्रेनी शहरों में धमाके की आवाज सुनी गई है. कीव में हर तरफ हवाई सायरन बजने की आवाज सुनाई दे रही है.

‘रूस की जवाबदेही तय करेंगे’

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमले की निंदा की है. बाइडेन ने कहा कि इन हमले से होने वाली मौतों और तबाही के लिए रूस अकेला जिम्मेदार है. अमेरिका और उसके सहयोगी इसके लिए ‘रूस की जवाबदेही तय करेंगे’.  वहीं जल्द ही रूस के खिलाफ और प्रतिबंधों की घोषणा की जा सकती है.

Last Updated on February 24, 2022 12:35 pm

Related Posts