Operation Ganga: वायु सेना के चार विमान, 798 भारतीयों को लेकर स्वदेश लौटे

युक्रेन रूस के बीच चल रहे युद्ध के कारण हजारों भारतीय छाक्ष अभी भी युक्रेन में फंसे हुए हैं. इन छात्रों को युक्रेन से निकालने के लिए सरकार ऑपरेशन गंगा चला रही है. ऑपरेशन गंगा के तहत अभी तक युक्रेन में फंसे हजारों भारतीय थात्रों को रेशक्यू कर भारत लाया भी गया है.

गुरुवार को भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने एक वीडियो जारी किया है. जिसमें भारतीय वायु सेना का C-17 विमान यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट और पोलैंड के शहर ज़ेज़ॉ से लेकर हिंडन एयरबेस पहुंचा है. .

भारतीय वायु सेना का पहला विमान बुखारेस्ट से 200 यात्रियों को लेकर बुधवार देर रात करीब डेढ़ बजे हिंडन एयरबेस पहुंचा. वहीं दूसरा विमान बुडापेस्ट से 210 भारतीयों को लेकर गुरुवार सुबह हिंडन एयरबेस पर पहुंचा. जबकि सेना का तीसरा विमान 208 नागरिकों के साथ ज़ेज़ॉ से यहां पहुंचा हैं.

भारतीय वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘ भारतीय वायु सेना का चौथा सी-17 विमान सुबह करीब सवा आठ बजे गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पहुंचा. उसमें कम से कम 180 यात्री सवार थे, जिनमें से अधिकतर छात्र थे. वहीं तीन और विमान जल्द ही यूक्रेन के पड़ोसी देशों से भारत पहुंचेगे.

बता दें कि ‘भारतीय वायुसेना के सी-17 परिवहन विमान का उपयोग हाल के दिनों में कई रेस्क्यू ऑपरेशन में किया गया है. पिधले साल अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के दौरान वायुसेना ने बड़े पैमाने पर इन विमानों से फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने का काम किया था.

इन विमानों से 9.7 टन राहत सामग्री भी पहुंचाई गई है. भारत, रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद से युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों को रोमानिया, हंगरी और पोलैंड जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों के रास्ते स्वदेश ला रहे है.

युद्धग्रस्त देश में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विशेष दूत के तौर पर केन्द्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को स्लोवाकिया, ज्योतिरादित्य सिंधिया को रोमानिया, हरदीप पुरी को हंगरी और वी के सिंह को पोलैंड भेजा गया है.

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यूक्रने मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री एस जयशंकर, पीयूष गोयल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अन्य अधिकारी शामिल हुए. यूक्रेन मुद्दे को लेकर पीएम मोदी पिछले कुछ दिनों से लगातार बैठकें कर रहे हैं.

Last Updated on March 3, 2022 1:23 pm

Related Posts