America में Covid-19 से सबसे ज्यादा मौतें और बढ़ सकते हैं आंकड़े

कोरोना (Covid-19) से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है. दुनियाभर में कुल कोरोना केस की बात की जाए तो ये 37 करोड़ के पार पहुंच गए हैं और 56 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. वहीं अमेरिका (America) में कोविड-19 से जान गंवाने वालो की संख्या बढ़कर नौ लाख तक पहुंच गई है.

‘जॉन हॉप्किंस यूनिवर्सिटी’(Johns Hopkins University) के आंकड़ों के अनुसार, मृतकों की कुल संख्या इंडियानापोलिस, सैन फ्रांसिस्को या शेर्लोट की आबादी से अधिक है.

‘ब्राउन यूनिवर्सिटी ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के डीन डॉक्टर आशीष के. झा ने कहा, ‘यह संख्या अनुमान से भी अधिक है. यदि आप दो साल पहले अमेरिकियों से कहते कि इस महामारी (pandemic) से नौ लाख अमेरिकी मारे जाएंगे, तो मुझे लगता है कि अधिकतर लोग इस पर विश्वास नहीं करते.’

Joe Biden ने जताया अफसोस

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) ने मृतकों की संख्या नौ लाख होने पर शुक्रवार रात जारी एक बयान में अफसोस जताते हुए कहा, ‘मुझे पता है कि इस महामारी के भावनात्मक, शारीरिक और मनोवैज्ञानिक भार को सहन करना अविश्वसनीय रूप से कठिन रहा है.’ राष्ट्रपति ने अमेरिकियों से टीके और बूस्टर खुराकें लेने का एक बार फिर आग्रह किया.

केंद्रीय रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र के अनुसार अमेरिका में अबतक 21 करोड़ 20 लाख की आबादी में से केवल 64 प्रतिशत का टीकाकरण हुआ है. अमेरिका में कोविड-19 महामारी खत्म नहीं हुई है और देश में अप्रैल तक मृतकों की कुल संख्या 10 लाख तक पहुंच सकती है.

अमेरिका में ओमीक्रोन वेरिएंट से ज्यादा मौतें

एक ओर जहां अमेरिका में ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) संक्रमण के मामलों में कमी आई है, लेकिन रोजाना मौतों की संख्या में अभी भी इजाफा देखा जा रहा है.

देश में रोजाना औसतन 2400 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से जान जा रही है. अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronaviurs) के डेल्टा वेरिएंट (Delta varrient) की तुलना में ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron varrient) से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है.

Last Updated on February 5, 2022 2:57 pm

Related Posts