कोरोना के कारण चीन के सबसे बड़े शहर shanghai में लगा लॉकडाउन

चीन (china) इन दिनों कोरोना (coronavirus) की लहर से गुजर रहा है. कई दिनों से चीन में कोरोना के दैनिक मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. कोरोना से संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई (shanghai) समेत देश के कई बड़े शहरों में लॉकडाउन (lockdown) का ऐलान किया गया है.

सोमवार से शुक्रवार तक लॉकडाउन

शंघाई की स्थानीय सरकार ने बताया कि शंघाई के पुडोंग और आसपास के क्षेत्रों को सोमवार से शुक्रवार तक लॉकडाउन लागू किया गया है. साथ ही बड़े स्तर पर लोगों की जांच की जा रही है. साथ ही प्रशासन ने लोगों से आग्रह किया है कि वे बेवजह घरों से ना निकलें. बहुत जरूरी होने पर ही घरों से बाहर आएं.

सरकारी आदेश में कहा गया है कि सभी आवश्यक दफ्तरों को छोड़कर अन्य दफ्तरों को बंद कर करने के आदेश दिए गए हैं. वहीं सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट को फिलहाल के लिए बंद कर दिया गया है. 26 मिलियन की आबादी वाले शहर शंघाई में अब कई सेक्टरों को बंद कर दिया गया है. एहतियातन शंघाई डिज़्नी पार्क भी बंद कर दिया गया है

बड़े पैमाने पर जांच जारी

वहीं प्रशासन ने शहर भर में जगह-जगह बूथ बनाए गए हैं, जिन पर कोविड की जांच की जा रही है. बता दें कि चीन में इस महीने देशभर में 56,000 से अधिक संक्रमण के मामले सामले आए, जिनमें से अधिकतर मामले उत्तर-पूर्वी प्रांत जिलिन में सामने आए हैं.

‘शून्य सहिष्णुता’ की नीति

चीन ने वैश्चिक महामारी के खिलाफ ‘शून्य सहिष्णुता’ की रणनीति अपनाई है, जिसके चलते मामले बढ़ने पर अधिकतर आर्थिक गतिविधियां बाधित कर दी जाती हैं. चीन में 87 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 के टीके लग चुके हैं.

इस महीने की शुरुआत में जारी किए गए राष्ट्रीय आंकड़ों से पता चला है कि 60 और उससे अधिक उम्र के 52 मिलियन से अधिक लोगों को अभी तक किसी भी कोविड -19 वैक्सीन का टीका नहीं लगाया गया है. बूस्टर दरें भी कम हैं, 60-69 के बीच केवल 56.4 प्रतिशत लोगों को बूस्टर डोज़ मिला है, और 70-79 के बीच 48.4 प्रतिशत लोगों ने टीके की खुराक दी गई है.

Last Updated on March 29, 2022 11:11 am

Related Posts