Salman Khan के पिता Salim Khan की वो कहानी जो आपने कभी ना सुनी होगी

सलीम ख़ान की पहली शादी 18 नवंबर 1964 को सुशीला चरक से हुई. सुशीला का निकाह के बाद नाम सलमा खान हो गया. इस शादी से चार संतान हुई- सलमान खान, अरबाज़ ख़ान, सोहेल ख़ान और अलवीरा. सलीम इतने हैंडसम थे कि कॉलेज के सारे दोस्त उन्हें मुंबई जाकर हीरो बनने के लिए कहते. सलीम की गुड लुक्स पर पहली बार फिल्म डायरेक्टर के अमरनाथ की नज़र पड़ी.

Salman Khan father Salim Khan untold story
Salman Khan father Salim Khan untold story

Salman Khan father Salim Khan untold story: सलमान ख़ान के पिता सलीम ख़ान का जन्म 24 नवंबर 1935 को इंदौर में हुआ. सलीम ख़ान के पिता अब्दुल रशीद खान इंडियन इम्पीरियल पुलिस में थे और DIG के रैंक तक पहुंचे. उस समय भारतीय लोग पुलिस में अधिकतम इसी रैंक तक पहुंच सकते थे. सलीम खान के दादा अनवार ख़ान अलाकोजई पश्तून थे और उन्नीसवीं सदी के मध्य में अफगानिस्तान से भारत आए.

सलीम अपने परिवार में सबसे छोटे थे. इनकी मां सिद्दीका बानो खान का टीबी की वजह से जब इंतकाल हुआ तो सलीम सिर्फ 9 साल के थे. पिता का साया भी सलीम के सिर से 1950 में उठ गया, तब सलीम सिर्फ 14 साल के थे. लेकिन परिवार की माली हालत अच्छी होने की वजह से सलीम को कभी आर्थिक दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ा.

सलीम ने इंदौर के होल्कर कॉलेज से बीए किया. सलीम के सारे बड़े भाई उन्हें इतना चाहते थे कि कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही उन्हें निजी इस्तेमाल के लिए कार खरीद कर दे दी गई. सलीम कॉलेज के दिनों में बहुत बढ़िया क्रिकेटर माने जाते थे. इसके अलावा उन्होंने पायलट की भी ट्रेनिंग ली.

सलीम इतने हैंडसम थे कि कॉलेज के सारे दोस्त उन्हें मुंबई जाकर हीरो बनने के लिए कहते. सलीम की गुड लुक्स पर पहली बार फिल्म डायरेक्टर के अमरनाथ की नज़र पड़ी. उन्होंने 1960 में फिल्म ‘बरात’ में सलीम को सपोर्टिंग रोल में ब्रेक दिया. इसके लिए सलीम को 1 हज़ार रुपए साइनिंग अमाउंट और शूटिंग के दौरान 400 रुपए महीना तय हुआ.

ये भी पढ़ें- Malyalam Film Industry में काम के बदले SEX, मना करने पर महिलाओं को नहीं मिलता काम?

इसके बाद सलीम इंदौर से मुंबई शिफ्ट हो गए और माहिम में किराए का मकान लेकर रहना शुरू किया. तब भी इंदौर में ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करने वाले सलीम के भाई उन्हें वक्त वक्त पर पैसे भेजते रहते थे. प्रिंस सलीम के नाम से एक्टिंग का करियर बनाने की कोशिश की लेकिन 8 साल में ही एक्टिंग से तौबा कर ली.

सलीम ने कुल 14 फिल्मों में एक्टिंग की जिनमें 1966 में रिलीज ‘तीसरी मंज़िल’ सबसे उल्लेखनीय रही. इसमें वो हीरो शम्मी कपूर के दोस्त के तौर पर नज़र आए. 1966 में ही एसएम सागर की फिल्म सरहदी लुटेरा में सलीम ने नायक की भूमिका निभाई थी. इसी फिल्म की शूटिंग के दौरान सलीम खान की मुलाकात 21 साल के एक नौजवान से हुई.

इस नौजवान का नाम था जावेद अख़्तर. इस फिल्म में जावेद ने कुछ डॉयलॉग लिखे थे. तब सलीम ने जावेद से कहा था कि तुम ऐसी बी ग्रेड फिल्म के लिए इतने अच्छे डॉयलॉग लिख सकते हो, अगर बड़ी फिल्मों में मौका मिले तो कमाल कर सकते हो. उस वक्त क्या पता था कि सलीम और जावेद आगे चलकर बॉलिवुड में स्टोरी राइटर्स का इतिहास बदलने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- Salim-Javed की जोड़ी क्यों टूटी? Amazon Prime Video पर देखें Angry Young Man

सलीम ख़ान की पहली शादी 18 नवंबर 1964 को सुशीला चरक से हुई. सुशीला का निकाह के बाद नाम सलमा खान हो गया. इस शादी से चार संतान हुई- सलमान खान, अरबाज़ ख़ान, सोहेल ख़ान और अलवीरा. सलीम ख़ान ने 1981 में जानीमानी डांसर हेलेन से दूसरी शादी की. इसके कुछ साल बाद सलीम ने एक अनाथ लड़की को गोद लेकर उसका नाम अर्पिता रखा.

वरिष्ठ पत्रकार Khushdeep Sehgal के फेसबुक पेज से.

Last Updated on August 31, 2024 9:56 am

Related Posts