‘जिसकी जात का पता न हो…’ Anurag Thakur के इस बयान ने BJP की कब्र खोद दी?

Anurag-Thakur-RAGA-faceoff
Anurag-Thakur-RAGA-faceoff

BJP सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) की लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर जातिगत जनगणना के मुद्दे पर की गई व्यंग्यात्मक और अपमानजनक टिप्पणी BJP को निकट भविष्य की चुनावी राजनीति के मैदान में महंगी पड़ सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुराग ठाकुर की पीठ थपथपा कर मामले को दिलचस्प बना दिया है.

अनुराग ठाकुर “देश के गद्दारों को, गोली मारो—- को” का नारा लगाकर काफी कुख्याति अर्जित कर चुके हैं लेकिन प्रधानमंत्री का उनको शाबाशी देना एक बार फिर यह प्रमाणित करता है कि मोदी अपने इर्दगिर्द गालीबाजों को कितना पसंद करते हैं. इस बार लोकसभा में स्मृति ईरानी नहीं हैं तो गालीबाजी में अनुराग ठाकुर की भूमिका और बढ गई है.

अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी का नाम लिये बिना उन पर हमला करते हुए कहा कि जिसकी जात का पता न हो वह गणना की बात कर रहा है. इस पर अखिलेश यादव ने आक्रोश में तमतमाते हुए कहा कि जाति कैसे पूछ सकते हैं?

ये भी पढ़ें- kerala: भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड, 7 की मौत, कई दबे…

अखिलेश यादव की यह प्रतिक्रिया सदन में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर हमले के जवाब में एक दोस्ताना हस्तक्षेप से आगे जाकर इंडिया गठबंधन की उस राजनीति के विस्तार का रास्ता खोलती है जिस पर चलकर विपक्ष ने, यानी राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जोड़ी ने लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में बीजेपी को धूल चटा दी और बीजेपी आज तक उस तगड़ी चोट से उबर नहीं पायी है.

अभी उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं. लोकसभा में अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर राहुल गांधी की प्रतिक्रिया से साफ हो गया है कि इंडिया गठबंधन बीजेपी के हिंदुत्व कार्ड के मुकाबले जाति के सवाल को, जातिगत जनगणना के सवाल को, दलितों, पिछड़ों, वंचितों की हिस्सेदारी, उनके अधिकार के सवाल को जमकर उठाएगा.

ये भी पढ़ें- Capt Anshuman Singh: बेटा शहीद हुआ, बहू कीर्ति चक्र लेकर मायके चली गई! मां सही या पत्नी?

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के ट्वीट से भी उस रणनीति का संकेत मिलता है. तेजस्वी यादव ने अपने ट्वीट में अखिलेश के भाषण को ही साझा कर दिया है. यानी एक तरफ से तगड़ी मोर्चेबंदी की तैयारी हो रही है.

VIDEO#budgetdiscussion अनुराग ठाकुर पर बौखलाए अखिलेश यादव, पूछा-आप जाति कैसे पूछ सकते हैं?

इधर, बीजेपी उत्तर प्रदेश में जबरदस्त आपसी संघर्ष, भीतरघात में उलझी हुई है. योगी आदित्यनाथ की ना तो अपने दोनों उपमुख्यमंत्रियों से बन रही है ना ही दिल्ली दरबार से उनके रिश्ते ठीक चल रहे हैं. महाराष्ट्र और हरियाणा में भी बीजेपी कमजोर स्थिति में है. ऐसे में जातिगत जनगणना के बहाने जाति की राजनीति क्या गुल खिलाती है, यह जल्द ही सामने आ जाएगा.

Amitaabh Srivastava के फेसबुक पेज से…

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है)

Last Updated on July 31, 2024 5:46 am

Related Posts