Bahraich Violence: राम गोपाल मिश्रा का मुस्लिम समुदाय के छत पर झंडा लहराना, फिर हत्या.. हासिल क्या हुआ?

गोपाल को भी दूसरे धर्म का सम्मान करते हुए झंडा नहीं फहराना चाहिए था. लेकिन अगर फहरा ही दिया तो दूसरे समुदाय को भी गोपाल के धर्म की इज़्ज़त रखनी थी. ये बहुत छोटी सी बात है.

Ram-Gopal-Mishra (file Photo)
Ram-Gopal-Mishra (file Photo)

Bahraich Violence: यूपी का शहर बहराइच. झंडा फहराते हुए जो लड़का नज़र आ रहा है उसका नाम राम गोपाल मिश्रा और उम्र महज 22 साल थी. गोपाल 10वीं पास करके अब कैटरिंग का काम करता था. 4 महीने पहले ही उसकी शादी हुई थी. सबकुछ ठीक ही चल रहा था.

13 अक्टूबर 2024. महाराजगंज बाज़ार में दुर्गा मूर्ति विसर्जन यात्रा चल रही थी. इसी बीच गोपाल दूसरे समुदाय के घर की छत पर चढ़ा और उसपर भगवा झंडा लहराने लगा. गोपाल के साथ मौजूद लोगों ने भी उसको ऐसा करने के लिए बढ़ावा दिया. घर की रेलिंग टूट गई और गोपाल ने वहीं झंडा लगा दिया.

बस फिर क्या. इसके बाद इलाके में बवाल शुरू हो गया. बताया जा रहा है कि जिस घर पर झंडा फहराया उसके लोग बाहर आए और गोपाल को घसीटकर घर के अंदर ले गए. करीब 20-25 मिनट बाद उन्होंने गोपाल को गोली मार दी. उसकी मौत हो गई.

मामला दो धर्मों से जुड़ा था इसलिए अब बहराइच में अस्पताल, शोरूम, दुकान सब फूंक दिए गए.

हासिल क्या हुआ? एक लड़के की मौत, पूरे शहर में मातम और डर का माहौल.

ये भी पढ़ें- …. तो बाज़ारू औरत बन जाए! Zakir Naik के इस बयान ने Pakistan में लगा दी आग

आगे क्या होगा? शायद उन लोगों को सज़ा हो, उनके घर पर बुल्डोजर चले. पर क्या उससे कोई फ़र्क पड़ेगा?

हम एक बेहद घटिया समाज के लोग हैं. हमें ऐसी खबरों से कोई फ़र्क नहीं पड़ता. धर्म के नाम पर किसी की हत्या कर दें तो हम उसको भी डिफेंड करने लगते हैं.

धर्मों के बारे में मैं बहुत तो नहीं जानती लेकिन इतना ज़रूर जानती हूं कि किसी भी धर्म की किसी भी किताब में इस तरह से की गई हत्याओं को बढ़ावा नहीं दिया गया है ना ही सही ठहराया गया है.

गोपाल को भी दूसरे धर्म का सम्मान करते हुए झंडा नहीं फहराना चाहिए था. लेकिन अगर फहरा ही दिया तो दूसरे समुदाय को भी गोपाल के धर्म की इज़्ज़त रखनी थी. ये बहुत छोटी सी बात है.

लेकिन अब इन सब चीज़ों का क्या फ़ायदा? आज ख़बर है तो चर्चा में है. कल तक सब भूल जाएंगे. फिर एक नई खबर पर नया ज्ञान चलेगा.

ये भी पढ़ें- Kanya Pujan करने वाले देश में मासूम बच्चियों से Rape के संस्कार कहां से आते हैं?

क्या करें. हमारा समाज ऐसा ही है. या शायद ऐसा ही बन गया है.

एक प्रतिष्ठित डिजिटल चैनल से जुड़ी पत्रकार रक्षा के एक्स हैंडल @raksha_s27 से…

डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है.

Last Updated on October 15, 2024 11:45 am

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *