Bharat jodo yatra: कांग्रेस की यात्रा में शामिल हुए रघुराम… बीजेपी हुई आग बबूला!

बुधवार को कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा (bharat jodo yatra) में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (raghuram rajan) शामिल हुए. लंबे समय से चल रही यह यात्रा इन दिनों राजस्थान में है. बुधवार को यह यात्रा सवाई माधोपुर के भाड़ौती से शुरू हुई थी. कांग्रेस पार्टी ने रघुराम राजन की फोटो ट्वीटर पर शेयर की.

कांग्रेस पार्टी ने दोनों की फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया, ‘भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के साथ कदम मिलाते रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन. नफरत के खिलाफ देश जोड़ने के लिए खड़े होने वालों की बढ़ती संख्या बताती है कि हम होंगे कामयाब.’

फोटो में साफ देखा जा सकता है कि राहुल गांधी और रघुराम राजन दोनों चलते हुए कुछ चर्चा कर रहे हैं.

वहीं बीजेपी ने रघुराम राजन के कांग्रेस की ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ में शामिल होने को लेकर उनपर तंज कसा. बीजेपी के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, ‘‘आरबीआई के पूर्व गवर्नर और कांग्रेस द्वारा नियुक्त रघुराम राजन का भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होना कोई हैरानी की बात नहीं है. क्योंकि वह खुद को अगले मनमोहन सिंह के रूप में देखते हैं. भारत की अर्थव्यवस्था पर उनकी टिप्पणी को तुच्छ समझकर खारिज कर दिया जाना चाहिए। यह अवसरवादी है.’’

जहां बीजेपी ने रघुराम राजन के भारत जोड़ो यात्रा में शरिक होनी पर तंज कसा तो कांग्रेस ने इसपर खुसी जताई. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘‘एक मजबूत और अच्छी अर्थव्यवस्था विकास और कल्याण का एक संयोजन है. हमारा विजन उस भारत को फिर से हासिल करना है. हमें खुशी है कि आरबीआई के पूर्व गवर्नर और प्रमुख अर्थशास्त्री, रघुराम राजन भविष्य के लिए एक एजेंडा बनाने के हमारे प्रयास में भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए.

बता दें कि डॉ. रघुराम राजन सितंबर 2013 और सितंबर 2016 के दौरान भारतीय रिज़र्व बैंक के 23वें गवर्नर थे. इससे पहले 2003 से 2006 के बीच वे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री रहे. वह समय समय पर बीजेपी सरकार की नीतियों के की आलोचना करते रहे है.

Last Updated on December 15, 2022 3:14 am

Related Posts