अमेरिका में Omicron से मचा हाहाकार, आने वाले दिनों में मौत के आंकड़ो में हो सकता है इजाफा

अमेरिका (America) में कोरोना से इन दिनों हाहाकार मचा हुआ है. अमेरिका में कोरोना वायरस (Coronaviurs) के डेल्टा वेरिएंट (Delta varrient) की तुलना में ओमीक्रोन वेरिएंट (Omicron varrient) से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है. ओमीक्रोन से होनी वाली इन मौतों में आने वाले दिनों में मौत के आंकड़ो में इजाफा हो सकता है.

अमेरिका में मृतकों की सात दिन की औसत संख्या में नवंबर के मध्य से वृद्धि देखी जा रही है. बृहस्पतिवार को यह संख्या 2,267 तक पहुंच गई. जबकि सितंबर में ये 2,100 के आंकड़े को पार कर गई, जब डेल्टा वेरिएंट अपने चरम पर था.

सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन में जन स्वास्थ्य प्रोफेसर एंड्रयू नोयमर ने कहा, ‘ओमीक्रोन के चलते हमें लाखों लोगों को खोना पड़ सकता है. इस बात पर चर्चा की जानी चाहिए कि हम क्या अलग कर सकते हैं और कितने लोगों के जीवन को बचा सकते हैं.’ अमेरिका में कोविड-19 की वजह से अबतक 8,78,000 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोविड से मौतें अमेरिका में हुई हैं.

चीनी वैज्ञानिकों ने की नए वायरस की पहचान

कोरोना महामारी (pandemic) का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. वहीं चीन के वैज्ञानिकों ने दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ों में एक नए प्रकार के कोरोना वायरस NeoCov का पता लगाया है. वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च में दावा किया है कि इसमें म्यूटेंट की क्षमता अधिक है. इस नए कोरोना वायरस NeoCov को लेकर चेतावनी दी है कि यह ज्‍यादा संक्रामक है इससे संक्रमित 3 मरीजों में से 1 मरीज की मौत (Mortality Rate) हो सकती है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (Who) ने कहा है कि इसकी क्षमता को और स्पष्टता की आवश्यकता है.

Last Updated on January 29, 2022 2:52 pm

Related Posts