पोलैंड दौरे पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन… रूस को क्या संदेश देना चाहते है?

रूस-यूक्रेन के जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) इन दिनों पोलैंड (Poland) दौरे पर है. बाइडेन का ये दौरा कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. जो बाइडेन के इस दौरे को खास इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि पोलैंड यूक्रेन का पड़ोसी देश है. साथ ही पोलैंड नाटो का सदस्य देश भी है. तो ऐसे में सवाल उठता है कि पोलैंड दौरे से बाइडेन रूस (russia) को क्या संदेश देना चाहते है?

शुक्रवार को बाइडेन पोलैंड के Rzeszow शहर जाएंगे जो यूक्रेनी सीमा से सिर्फ 50 किलोमीटर दूर है. यहां वे यूक्रेन से आए लोगों से मुलाकात करेंगे. एक जानकारी के मुताबिक करीब 20 लाख लोग युक्रेन छोड़कर पोलैंड आ गए हैं. उनको क्या मानवीय सहायता दी जा रही है, यह भी बाइडेन देखेंगे. साथ ही बाइडन नाटो और यूरोपीय देशों के साथ बात करके पुतिन को रोकने की रणनीति तैयार करेंगे.

वहीं खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के पोलैंड दौरे की खबर आते ही रूस ने यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए है. डोनबास पर रूस का अटैक तेज हो चुका है. रूसी सेना लगातार यूक्रेन फोर्स को निशाना बना रही है. रॉकेट लॉन्चर से हमले कर रही है.

यूक्रेन पर केमिकल अटैक का खतरा!

यूक्रेन पर रूस के केमिकल अटैक का भी खतरा भी मंडरा रहा है. अमेरिका ने दावा किया है कि रूस की सेना यूक्रेन पर खतरनाक केमिकल हमले कर सकती है. अगर ये हमले होते है तो बड़े पैमाने पर तबाही हो सकती है.

यूक्रेन की मिलिट्री ने देश की जनता को आगाह किया है कि रूस की सेना अब मिलिट्री टारगेट्स पर नहीं बल्कि हर तरफ हमले कर रही है, इसलिए लोगों को ज्यादा सावधान रहने को कहा गया है.

रूस और यूक्रेन के बीच लगभग एक महीने से जंग जारी है. इस जंग ने यूक्रेन की दशा ही बदल दी है. वहीं रूस को भी इस युद्ध में काफी नुकसान उठाना पड़ा है. रूस ने कहा है कि यूक्रेन युद्ध में अब तक उसके लगभग 10,000 सैनिक मारे जा चुके हैं और इसके डेढ़ गुना सैनिक घायल हैं.

बाइडेन की रूस को दो टूक

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि अगर रूस यूक्रेन में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करता है तो उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) जवाब देगा. ब्रसेल्स में नाटो मुख्यालय में नाटो शिखर सम्मेलन और ग्रुप ऑफ सेवन की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान बाइडेन ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण पर को लेकर यह टिप्‍पणी की है.

Last Updated on March 25, 2022 10:07 am

Related Posts