WHO Covid deaths data: भारत में आधिकारिक डाटा से 10 गुना ज्यादा मौतें!

लगभग दो साल से ज्यादा समय से कोरोना दुनियाभर में कहर भरपा रहा है. इसके शुरुआती दौर में लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हुए साथ ही लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. कोरोना से अबतक हुई मौतों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट जारी की है.

भारत में 47 लाख लोगों की मौत

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले दो साल में भारत में कोरोना (Covid-19 Deaths In India) से 47 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है. वहीं, सरकारी आंकड़ों (India Covid-19 Deaths) के अनुसार कोरोना से अबतक 523975 मौतें हुई है.

WHO के द्वारा जारी आंकड़ों को देखे तो यह संख्या भारत सरकार की आधिकारिक संख्या से करीब 10 गुना ज्यादा है. इस रिपोर्ट के जारी होने के तुरंत बाद भारत सरकार ने WHO की मौत की गणना करने वाली पद्धति को लेकर सवाल उठाया है. भारत ने कहा कि डब्लूएचओ ने हमारी चिंताओं को पर्याप्त रूप से संबोधित किए बिना अतिरिक्त मृत्यु दर का अनुमान जारी किया है.

‘आधिकारिक आंकड़ों पर आधारित रिपोर्ट’

यह रिपोर्ट अलग-अलग देशों द्वारा मुहैया कराए गए आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर बनाई गई है. WHO ने कहा है कि उसके द्वारा जारी किए गए आंकड़े सांख्यिकी मॉडलिंग पर आधारित है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इनमें से ज्यादातर मौतें दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुईं हैं.

लॉन्सेट ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि जनवरी 2020 से दिसंबर 2021 तक दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना से मौतें भारत में हुईं, यहां 40.7 लाख लोगों की कोरोना से जान गई.

विपक्ष ने सरकार को घेरा

अब WHO की इस रिपोर्ट को लेकर विपक्ष सरकार पर कई सवाल खड़े कर रहा है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी WHO की एक रिपोर्ट को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला. राहुल गांधी ने कटाक्ष करते हुए कहा कि विज्ञान झूठ नहीं बोलता जैसे पीएम मोदी बोलते हैं. उन परिवारों का सम्मान करें जिन्होंने अपनों को खोया है. 4 लाख मुआवजे के साथ उनकी सहायता करें.”

Last Updated on May 8, 2022 12:15 pm

Related Posts