भारतीय स्टॉक मार्केट के ‘बिग बुल’ राकेश झुनझुनवाला का निधन… मुंबई में ली अंतिम सांस

राकेश झुनझुनवाला (rakesh jhunjhunwala) का रविवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से 62 वर्ष की उम्र में निधन (rakesh jhunjhunwala dies) हो गया. झुनझुनवाला को शेयर बाजार (stock market) का दिग्गज निवेशक और ‘भारत के वारेन बफे’ कहा जाता था.

दिल का दौरा पड़ते ही उन्हें फौरन ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया. जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. उनके परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं.

कुछ दिन पहले शुरु की थी एयरलाइन

जानकारी के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला कई दिनों से बीमार चल रहे थे. उन्हें गुर्दे से जुड़ी कुछ परेशानी थी. वहीं हाल ही में झुनझुनवाला ने ‘आकाश एयर’ शुरू की थी.

उन्होंने जेट एयरवेज के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व प्रमुख आदित्य घोष के साथ मिलकर इस एयरलाइन शुरुआत की थी. इस एयरलाइन ने एक हफ्ते पहले ही मुंबई से अहमदाबाद की उड़ान के साथ अपना परिचालन शुरू किया है.

पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झुनझुनवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि झुनझुनवाला ने आर्थिक जगत में अपनी अमिट छाप छोड़ी है. मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘राकेश झुनझुनवाला जिंदादिल, हाजिरजवाब और गहरी समझ वाले व्यक्ति थे.’’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट किया, ‘‘श्री राकेश झुनझुनवाला अब नहीं रहे. वह जोखिम लेने में काफी साहस दिखाते थे और शेयर बाजार को लेकर उनकी समझ जबर्दस्त थी.

भारतीय बाजारों के ‘बिग बुल’ 

बता दें कि राकेश झुनझुनवाला की नेटवर्थ 5.8 अरब डॉलर थी. फोर्ब्स की 2021 की सूची के अनुसार, वह भारत के 36वें सबसे अमीर व्यक्ति थे. कई बार उनकी तुलना दिग्गज अमेरिकी निवेशक वारेन बफे से की जाती थी. उन्हें भारतीय बाजारों का ‘बिग बुल’ भी कहा जाता था.

कॉलेज कि दिनों से निवेश शुरु

चार्टर्ड अकाउंटेंट रहे राकेश झुनझुनवाला ने अपने कॉलेज के दिनों में भारतीय शेयर बाजारों में निवेश की शुरुआत कर दी थी. उन्होंने 1985 में मात्र 5,000 रुपये की पूंजी से इसकी शुरुआत की थी.

उनके पोर्टफोलियो में स्टार हेल्थ, टाइटन, रैलिस इंडिया, केनरा बैंक, इंडियन होटल्स कंपनी, एग्रो टेक फूड्स, नजारा टेक्नोलॉजीज और टाटा मोटर्स शामिल हैं. उनका तीन दर्जन से ज्यादा कंपनियों में निवेश था.

टाइटन, स्टार हेल्थ, टाटा मोटर्स और मेट्रो ब्रांड्स जैसी कंपनियों में उनकी बड़ी हिस्सेदारी थी. अकेले टाइटन में ही उनकी 5.05 प्रतिशत हिस्सेदारी का मूल्य 11,000 करोड़ रुपये है. उनकी सबसे अधिक 23.37 प्रतिशत हिस्सेदारी एप्टेक लि. में है.

स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी में उनकी 17.49 प्रतिशत, मेट्रो ब्रांड्स में 14.43 प्रतिशत, एनसीसी लि. में 2.62 प्रतिशत और नजारा टेक्नोलॉजीज में 10.03 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

मुंबई में पले-बढ़े थे झुनझुनवाला

झुनझुनवाला का जन्म पांच जुलाई, 1960 को राजस्थान के परिवार में हुआ था. वह मुंबई में पले-बढ़े थे. मुंबई में उनके पिता आयकर आयुक्त थे. उन्होंने साइडेन्हेम कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल की और बाद में भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) में नामांकन कराया.

झुनझुनवाला ने 1986 में टाटा टी के 5,000 शेयर 43 रुपये के भाव पर खरीदे. तीन माह में यह शेयर 143 रुपये पर पहुंच गया. यह उनका पहला बड़ा मुनाफा था. तीन साल में उन्होंने 20 से 25 लाख रुपये की कमाई की.

झुनझुनवाला ने जिस समय शेयर बाजारों में निवेश करना शुरू किया उस समय सेंसेक्स 150 अंक पर था. आज सेंसेक्स 59,000 अंक के स्तर पर मौजूद है.

Last Updated on August 14, 2022 12:18 pm

Related Posts