Bhopal: वैदिक पंडितों ने धोती-कुर्ता पहन लगाये चौके छक्के, संस्कृत में हुई कमेंट्री

भारत में क्रिकेट (cricket) के प्रति लोगों में दीवानगी देखते ही बनती है. क्रिकेट का नाम आते ही मन में भारतीय टीम की छवि बन जाती है. जहां मैदान में 11 खिलाड़ियों वाली टीम जो एक जैसे कपड़े पहने दूसरे देश के प्रतिद्वंदि खिलाड़ियों के साथ खेलते नजर आते हैं. लेकिन क्या आपने कभी धोती कुर्ता (dhoti and kurta) पहने वैदिक पंडितों (Vedic pandits) को क्रिकेट खेलते देखा है.

संस्कृत में कमेंट्री

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (BHOPAL) में महर्षि महेश योगी की जयंती पर भोपाल के अंकुर ग्राउंड पर वैदिक पंडितों के लिये अनूठे क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है. इस क्रिकेट टूर्नामेंट में पारंपरिक धोती कुर्ता पहने पंडित मैदान में बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते नजर आएंगे.

यही नहीं खेलने के दौरान होने वाली कमेंट्री भी संस्कृत (Sanskrit) में बोली जाएगी. इस टूर्नामेंट में केवल वही खिलाड़ी भाग लेंगे जो वेदों के अनुसार अनुष्ठान कराते हैं. इस प्रतियोगिता में वैदिक संस्थानों की 12 टीमें हिस्सा ले रही है.

इस चार दिवसीय टूर्नामेंट (Tournament) के आयोजन का उद्देश्य संस्कृत भाषा को बढ़ावा देना और वैदिक परिवार में खेल भावना बढ़ाना है. विजेता टीमों को नकद पुरस्कार के साथ खिलाड़ियों को वैदिक पुस्तकें और सौ साल का पंचांग दिया जायेगा.

पिछले साल काशी में खेला गया था मुकाबला

इससे पहले साल 2021 में भी ऐसा ही क्रिकेट टूर्नामेंट काशी में खेला गया था. हर दो साल में इस तरह के टूर्नामेंट का आयोजन करवाया जाता है. इस टूर्नामेंट में केवल वहीं खिलाड़ी भाग लेते हैं जो वेदों के अनुसार धार्मिक अनुष्ठान कराते हैं.

Last Updated on January 18, 2022 2:13 pm

Related Posts