Russia-Ukraine War: अमेरिका ने पुतिन की दोनों बेटियों पर लगाई पाबंदी…

रूस-युक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लगभग एक महीने होने को आए है. लेकिन अभी तक दोनों देशों के बीच क्सी भी तरह की संधि नहीं हो पाई है. वहीं युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच पहली बार पुतिन (Vladimir Putin) की बेटियों पर संकट दिख रहा है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Russian President Vladimir Putin) को लेकर अमेरिका (US) ने भले ही अब तक कोई सख्ती नहीं दिखाई हो.

लेकिन इस बार अमेरिका के निशाने पर पुतिन की दो बेटियां (Putin’s daughter) हैं. अमेरिका ने पुतिन की बेटियों समेत उनके कई नजदीकी लोगों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. यह प्रतिबंध 36 वर्षीय मारिया वोरोंतसोवा (Maria Vorontsova) और 35 वर्षीय कैटरिना तिखोनोवा (Katerina Tikhonova) पर लगाया गया है.

कैटरिना और मारिया, पुतिन की पूर्व पत्नी ल्यूडमिला की बेटियां हैं. ल्यूडमिला से पुतिन की शादी 1983 में हुई थी. ल्यूडमिला तब फ्लाइट अटेंडेंट थीं और पुतिन केजीबी यानी की सोवियत संघ की ख़ुफ़िया एजेंसी के अधिकारी थे. दोनों की शादी 30 साल चली. इस दौरान पुतिन तेजी से रूस के सियासी सिस्टम के शीर्ष पर पहुंचे. हालांकि 30 साल बाद 2013 में दोनों अलग हो गए.

पुतिन की बड़ी बेटी मारिया 1985 में पैदा हुई थीं. मारिया ने सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी में बायोलॉजी की पढ़ाई की है. बाद में उन्होंने मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से डॉक्टरी की डिग्री भी ली. 36 साल की मारिया फिलहाल रिसर्च में व्यस्त हैं. मारिया वोरोंटसोवा की शादी नीदरलैंड्स के बिजनसमैन जोर्रिट जूस्ट फासेन से हुई है. फासेन पहले रूसी गैस कंपनी गजप्रोम (Gazprom) में काम करते थे. हालांकि दोनों अब अलग हो चुके हैं.

वहीं छोटी बेटी कैटरीना, बड़ी बहन के मुकाबले आम लोगों के बीच ज्यादा रहतीं हैं. कैटरीना रॉक एन रोल डांसर हैं. वह यूट्यूब पर एक चैनल भी चलाती थीं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैटरीना मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर मैथमैटिकल में डिप्टी डायरेक्टर हैं. कैटरीना ने किरील शेमवलोव से शादी की है. किरील पुतिन के अच्छे दोस्त निकोलई शेमलोव के दोस्त हैं. किरील पर अमेरिका ने 2018 में प्रतिबंध लगा दिया था. इसके बाद कैटरीना और किरील अलग हो गए थे. अमेरिका का कहना था कि शादी के बाद किरील की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है.

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक पुतिन ने अपनी बहुत सारी संपत्ति, परिवार के सदस्य के नाम रखे हैं. इसलिए उन पर निशाना साधा जा रहा है.पुतिन की बेटियों पर संकट!

Last Updated on April 9, 2022 4:51 pm

Related Posts