Russia Victory Day: रूसी सेना का सैन्य शक्ति प्रदर्शन… पुतिन बोले हमारी जीत तय!

यूक्रेन (Ukraine) के साथ युद्ध के बीच रूस (Russia) ने आज अपना 77वां विजय दिवस (77th Victory Day) मनाया. इस मौके पर मास्कों में परेड समारोह आयोजन (annual Victory Day parade) किया गया था. यह समारोह रूस और उसके मित्र देश यानि (रूस को सपोर्ट करने वाले देशों) की सेनाओं के बीच मनाया जाता है. दूसरे विश्व युद्ध में मिली जीत के तौर पर इस दिन को याद किया जाता है.

रूसी सेना ने दिखाया दमखम

यूक्रेन से युद्ध के बीच आज का विजय दिवस रूस के लिए काफी अहम है. मॉस्को में हुए इस समारोह में रूसी सेना ने अपना दमखम दिखाया है.

हर साल की तरह रेड स्क्वायर पर सैन्य परेड का आयोजन किया गया था. येसैन्य परेड में टैंक, बख्तरबंद वाहन, विशाल अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों को ले जाने वाली गाड़ियां नजर आई. इस दौरान रूस ने न्यूक्लियर हथियार भी दिखाए.

रूस के इस विजय दिवस को ‘विक्ट्री डे’ के नाम से भी जाना जाता है. द्वितीय विश्व युद्ध में रूस (तब सोवियत संघ) के 80 लाख सैनिक शहीद हुए थे. उन्ही की याद में हर साल 9 मई को मनाया विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

साल 1945 में जब जर्मनी ने सोवियत संघ के सामने घुटने टेक दिए थे तब रूस ने पहली बार विजय दिवस मनाया था. तब से लेकर 9 मई को रूस में यह दिन बड़ी धूम दाम से मनाया जाता है.

पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित किया

इस मौके पर राष्ट्रपति पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित भी किया. अपने संबोधन में उन्होंने यूक्रेन से चल रहे युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि हम यूक्रेन की सेना को हरा देंगे. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में हमारे सैनिक पूरे आत्मविश्वास के साथ लड़ रहे हैं. पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ की गई कार्रवाई को जायज भी ठहराया.

पुतिन ने इस मौके पर NATO को भी घेरा. उन्होंने कहा NATO हमारे सीमावर्ती इलाकों में पैट बना कर हमारे लिए खतरा पैदा करने की कोशिश कर रहा था. वे हमारी जमीन पर कब्‍जा करना चाहते थे.

अमेरिका की फर्स्ट लेडी का यूक्रेन दौरा

दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की पत्नी और अमेरिका की फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन यूक्रेन पहुंची हैं. रूस के विजय दिवस के इक दिन पहले वे यहां एक अघोषिट दैरे पर पहुंती है. वहीं कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी यूक्रेन पहुंचे हैं.

अमेरिकी फर्स्ट लेडी जिल ने यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की पत्नी ओलेना जेलेंस्की से मुलाकात की. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध जल्द ही समाप्त होना चाहिए. लोगों को ये दिखाना महत्वपूर्ण है कि ये युद्ध निर्मम है. सभी अमेरिकी यूक्रेन के साथ हैं.

Last Updated on May 9, 2022 1:02 pm

Related Posts