दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच पर क्यों भीड़े ऑस्ट्रेलिया और सर्बिया?

सर्बियाई टेनिस स्टार (Serbian tennis player) नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच जारी खींचतान खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. दुनिया के नंबर वन टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने मेलबर्न (Melbourne) पहुंचे थे. लेकिन एयरपोर्ट पर मेडिकल आधार पर जोकोविच का ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश वीजा रद्द कर दिया गया है.

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई सरकार की ओर से जोकोविच को वीजा दिया जाता है और मेडिकल छूट के तहत एंट्री भी मिलती है. लेकिन मेलबर्न पहुंचते ही खिलाड़ी को कई घंटों तक एयरपोर्ट पर इंतजार करवाया जाता है. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश नियमों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया गया.

इस मामले में अब ऑस्ट्रेलियाई सरकार औऱ सर्बियाई सरकार आमने सामने आ गई है. ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) ने कहा कि कानून सबके लिए बराबर है और कोई भी कानून से ऊपर नहीं है. वहीं सर्बियाई सरकार अपने खिलाड़ी के सपोर्ट में खुलकर सामने आई है. सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुचिच ने जोकोविच का वीजा रद्द किए जाने को मानसिक उत्पीड़न भी करार दिया है.

सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुचिच ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लिखा है कि उन्होंने जोकोविच के साथ फोन पर बात की है. “पूरा सर्बिया उनके साथ है. साथ ही राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे अधिकारी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी के साथ दुर्व्यवहार को जल्द खत्म करने के उपाय कर रहे हैं. सर्बिया अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक नोवाक जोकोविच के लिए न्याय और सच्चाई के लिए लड़ेगा.

दरअसल. पिछले साल जोकोविच ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लगाए जाने का विरोध किया था. जोकोविच ने अपने एक बयान में कहा था कि वे वैक्सीनेशन के खिलाफ हैं. उन्हें वैक्सीन लेनी है या नहीं ये उनका निजी फैसला होना चाहिए. इसका टेनिस से कुछ भी लेना नहीं.

वहीं कुछ लोग जोकोविच को मेडिकल छूट दिए जाने को लेकर ऑस्ट्रेलिया सरकार का खुलकर विरोध कर रहे थे. जोकोविच को ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में खेलने के लिए वैक्सीन से विशेष छूट दी गई थी, जिसका ऑस्ट्रेलिया में काफी विरोध हुआ था.

Last Updated on January 6, 2022 2:58 pm

Related Posts