VAAN Electric Moto: भारतीय बाजार में उतारी अपनी 5 इलेक्ट्रिक गियर्स वाली electric bikes

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनो को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार कई तरह की नीतिया लेकर आ रही है. सरकार इलेक्ट्रिक वाहन कंपनियों को भी लगातार प्रोत्साहित कर रही है कि वे ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतारे . सरकार का लक्ष्य है कि 2030 तक 30% इलेक्ट्रिक गाड़ियां सड़क पर उतारने का है. साथ ही पेट्रोल, डीजल वाहनों को सड़क से कम किया जा सके.

इसी को लेकर इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप वान इलेक्ट्रिक मोटो (VAAN Electric Moto) प्राइवेट लिमिटेड ने अपनी ‘अर्बनस्पोर्ट’ नाम की इलेक्ट्रिक बाइसिकल (electric bikes) बाजार में उतारी है. कंपनी की ओर से जारी विज्ञापन में कहा गया है कि यह ई-बाइक (e-bike) दो संस्करणों में पेश की गई है. इनमें अर्बनस्पोर्ट की कीमत 59,999 रुपये और अर्बनस्पोर्ट प्रो की कीमत 69,999 रुपये रखी गई है. शुरुआत में इनकी बिक्री कोच्चि में की जाएगी और उसके बाद गोवा, बेंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद के बाजारों में भी इसको उतारा जाएगा.

वान इलेक्ट्रिक के मुताबिक, इन इलेक्ट्रिक बाइसिकल की अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा है. कंपनी ने कहा कि महज आधी यूनिट बिजली में बाइक चार्ज हो जाती है जिस पर सिर्फ चार-पांच रुपये का ही खर्च आता है. ई-साइकिल के साथ 5 इलेक्ट्रिक गियर्स दिए गए हैं. वान अर्बनस्पोर्ट के साथ स्मार्ट एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है जो सभी महत्वपूर्ण जानकारियां राइडर को देता है और इसके जरिए साइकिल के अगले और पिछले लाइट को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

कंपनी का दावा है कि इस ई-बाइक की बैटरी हटाई भी जा सकती है. इस श्रेणी के वाहन में यह सुविधा पहली बार दी गई है. पैडल मारते रहने पर इस इलेक्ट्रिक बाइसिकल की रेंज 60 किमी हो जाती है. वहीं इसकी बैटरी की बात करे तो इसका वजन 2.5 किलोग्राम है. जिसको कैरी करना काफी आसान है.

शुक्रवार को कोच्चि में वर्चुअल रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय कौशल विकास, उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Rajeev Chandrasekhar) ने भारत में वैन इलेक्ट्रिक मोटो ब्रांड लॉन्च किया था. तो वहीं केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीसन और ऑयलमैक्स एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कपिल गर्ग ने संयुक्त रूप से भारतीय बाजार में वान ई-बाइक लॉन्च की है.

Last Updated on January 22, 2022 5:26 pm

Related Posts